अब घर बैठे किराए पर मंगा सकते हैं एग्रीकल्चर मशीनरी, कृषि मंत्रालय ने ‘CHC Farm Machinery’ मोबाइल एप लॉन्च किया

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 25 सितंबर 2019,

मोदी सरकार ने देशभर में छोटे किसानों के लिए एक किराए पर आधुनिक कृषि यंत्र मंगाने का इंतजाम किया है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने “सीएचसी- फार्म मशीनरी” के नाम से एक मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस बहुभाषी एप के माध्यम से देश के किसी भी राज्य के किसान अपने आस-पास के इलाके में मौजूद स्टोर से खेती-बाड़ी में काम आने वाली मशीनरी को किराए पर आसानी से मंगा सकता है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एप लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि इसके जरिये किसान अपने खेत के 50 किलोमीटर दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को मंगा सकेंगे। भारत की भाषाई विविधता को देखते हुए एप को बहुभाषी बनाया गया है। यह एप हिंदी और अंग्रेजी समेत 12 भाषाओं में उपलब्ध है। श्री तोमर ने कहा कि मंत्रालय ने सभी कृषि मशीनरी कस्टम सेवा प्रदाताओं और किसानों को एक मंच पर लाने के लिए एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर मोबाइल फोन एप विकसित किया है।

देशभर में 40 हजार कस्टम हायरिंग सेंटर पंजीकृत

कृषि मंत्री ने कहा कि इस मोबाइल एप्लीकेशन पर अभी तक 40 हजार से भी अधिक कस्टम हायरिंग सेंटर पंजीकृत हो चुके हैं। इनके पास एक लाख बीस हजार से भी अधिक कृषि उपकरण उपलब्ध हैं। कृषि मंत्री ने उम्मीद जताई कि इससे आम किसानों, कम जोत वाले सीमांत किसानों को अधिक लाभ होगा, क्योंकि वे ज्यादा महंगे उपकरण खरीद नहीं सकते। इन उपकरणों के उपयोग से किसानों की लागत कम होगी, उपज बढ़ेगी और उनकी आमदनी में भी इजाफा होगा।

इसे भी पढ़ें- इस योजना में किसानों को मिल रही है 24 लाख रुपये की सब्सिडी, पढ़ें पूरी खबर और हो जाएं मालामाल!

जानिए कृषि यंत्रों पर छूट के लिए आवेदन का तरीका

अगर किसी किसान को कृषि यंत्रों पर छूट के लिए आवेदन करना है, तो वह सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर आवेदन कर सकता है। यहां किसान अपनी पसंद का यंत्र सीएससी संचालक को बता सकता है, जिसके बाद सीएससी सेंटर संचालक एक आवेदन नंबर किसान को देगा। इसके साथ ही किसान साइबर कैफे आदि से भी आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए किसान को https://www.agrimachinery.nic.in/ पर आवेदन करना होगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड के बाद आपको भाषा चुननी होगी फिर अगले स्टेप में सेवा प्रदाता और किसान या उपयोगकर्ता का विवरण दिख जाएगा।

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘PM-किसान मान-धन’ योजना, जानिए किन किसानों को नहीं मिलेगी 3000 रुपये/महीने की पेंशन

सरकार कृषि यंत्रों पर दे रही है सब्सिडी की सुविधा

सरकार जरूरतमंद किसानों को कृषि उपकरण मुहैया कराने के लिए सब्सिडी सुविधा भी दे रही है। अगर किसान द्वारा कृषि यंत्र का पूरा भुगतान कर दिया गया है, तो वह सब्सिडी का पैसा अपने खाते में ले सकता है। इसके अलावा अगर वह दुकानदार को देना चाहता है, तो एक लिखित प्रार्थना पत्र देना होगा और सब्सिडी का पैसा दुकानदार के खाते में चला जाएगा। इसके अलावा किसान और दुकानदार की सहमति पर सब्सिडी का पैसा कृषि यंत्र निर्माता कंपनी के खाते में भी भेजा जा सकता है। किसानों के लिए ऑनलाइन आवेदन को पोर्टल खोल दिया गया है। हालांकि, किस यंत्र पर कितनी छूट दी जाएगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

772total visits.

2 thoughts on “अब घर बैठे किराए पर मंगा सकते हैं एग्रीकल्चर मशीनरी, कृषि मंत्रालय ने ‘CHC Farm Machinery’ मोबाइल एप लॉन्च किया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें