अमूल डेयरी ने 10 रुपये बढ़ाया दूध खरीद का दाम, पशुपालकों को 11 मई से मिलेगा बढ़ा दाम

डेयरी टुडे नेटवर्क,
अहमदाबाद, 18 मई 2019,

अमूल डेयरी ने दूध का खरीद का मूल्य बढ़ा दिया है। अमूल डेयरी से जुड़े आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपए बढ़ा दिया है, जबकि गाय के दूध में एक किलो फैड का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ा दिया है।

कंपनी का कहना है कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। अमूल डेयरी को सर्दियों में रोजाना 30 लाख लीटर दूध की आमद होती थी, जो अब घटकर 25 लाख लीटर रह गई है। पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलेगा। उनको अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपए और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपए मिलेंगे। कंपनी ने कहा कि अमूल डेयरी से जुड़े 1,200 दूध एसोसिएशनों के सात लाख पशुपालकों को इसका लाभ मिलेगा।

अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली संस्था गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) को चालू वित्तवर्ष में अपना कारोबार 20 प्रतिशत बढ़कर लगभग 40,000 करोड़ रुपए हो जाने की उम्मीद है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

जीसीएमएमएफ का कारोबार वर्ष 2018-19 के दौरान 13 प्रतिशत बढ़कर 33,150 करोड़ रुपए हो गया जो उसके पिछले वित्त वर्ष में 29,225 करोड़ रुपए था। अमूल के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढ़ी ने कहा, ‘पिछले वित्तवर्ष में अधिक मात्रा में बिक्री होने के कारण हमारे राजस्व में वृद्धि हुई थी जब हमारे उत्पादों की कीमतों में कोई मूल्यवृद्धि नहीं हुई थी। लेकिन, इस वर्ष हमें मात्रा और मूल्य दोनों स्तर पर वृद्धि होने की उम्मीद है।’

श्री सोढ़ी ने कहा कि कंपनी 2019-20 के दौरान कारोबार में 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रही है। सोढ़ी ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में दूध खरीद की कीमतें पिछले कुछ महीनों में बढ़ी हैं। उन्होंने कहा, ‘हम कई राज्यों में दूध खरीद की कीमतों में गिरावट आने पर भी अपने किसानों को अधिक कीमत दे रहे थे। इसलिए हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।’

अमूल के सदस्य यूनियनों ने अगले दो वर्षों में दूध प्रसंस्करण क्षमता को 350 लाख लीटर प्रति दिन के स्तर से बढ़ाकर 380-400 लाख लीटर प्रति दिन करने की योजना बनाई है।
(साभार-टाइम्सनाउ न्यूज)

Share

2025total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें
Translate »