डेयरी बिजनेस में उतरे बाबा रामदेव, पतंजलि का दूध, दही, छाछ और पनीर लॉन्च, एक लीटर दूध की कीमत 40 रुपये

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 13 सितंबर 2018,

योग गुरु बाबा रामदेव अब डेयरी के बिजनेस में पूरी तरह से उतर आए हैं। पहले उनकी कंपनी पतंजलि सिर्फ गाय के दूध का बना देसी घी ही बेचती थी, पर अब दूध समेत कई डेयरी उत्पाद बेचेगी। बाबा रामदेव ने आज काफी धूमधाम के साथ दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पतंजलि का गाय दूध, दही, पनीर और छाछ लॉन्च किया। इसके साथ ही रामदेव ने फ्रोजेन मटर समेत कई दूसरे उत्पादों को लॉन्च करने का भी ऐलान किया।

40 रुपये प्रति लीटर मिलेगा पतंजलि का दूूध, दूसरी कंपनयों को कड़ी टक्कर मिलेगी

आपको बता दें कि पहले चरण में बाबा रामदेव के ये उत्पाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होंगे। रामदेव ने अपने दूध का नाम दुग्धामृत रखा है। पतंजलि ने गाय के दूध का दाम 40 रुपये प्रति लीटर रखा है, जो कि मार्केट में पहले से बिक रहे अन्य कंपनियों के दूध से काफी सस्ता है। जाहिर है कि पतंजलि ने जो रेट रखे हैं उससे पहले से बाजार में मौजूद डेयरी कंपनियों जैसे अमूल, मदर डेयरी, गोपालजी, पारस, परम मिल्क, नमस्ते इंडिया को कड़ी टक्कर मिलेगी। बताया जा रहा है कि शुरुआत में चार लाख लीटर दूध बाजार में बिक्री के लिए जारी किया जाएगा। धीरे-धीरे इसकी क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। कंपनी की योजना अगले छह महीने में इस कारोबार को 500 करोड़ रुपये तक पहुंचाने की है। लांच से पहले बाबा रामदेव ने खुद गाय का बाल्टी में दूध निकाल कर दिखाया। पतंजलि को उम्मीद है कि 2020 तक वह इस कैटिगरी में करीब 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व पैदा करेगी।

दूध-दही से लेकर फ्रोजन मटर तक

कंपनी का दावा है कि सारे उत्पादों में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं है और ग्राहकों को शुद्ध उत्पाद मिलेंगे। बाबा रामदेव ने बताया कि लोगों को गाय का शुद्ध दूध और इससे बने उत्पाद अब बहुत ही कम दर पर मिलेंगे। कंपनी ने फ्रोजन मटर, अन्य कटी सब्जियां और फ्रेंच फ्राइज जैसे उत्पाद भी लांच कर दिए हैं।

पतंजली का पशु आहार भी लॉन्च

डेयरी प्रॉडक्ट के अलावा कंपनी ने पशु आहार, दिव्य जल के नाम से बोतलबंद पानी और अन्य उत्पादों को लांच किया है। बाबा रामदेव ने कहा कि उन्होंने देश में कार्यरत अन्य सभी बड़ी कंपनियों को शीर्षासन करा या है।

पतंजलि ने 56 हजार रिटेलर्स से किया करार

पतंजलि ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे और राजस्थान में दूध की आपूर्ति के लिए 56,000 रिटेलर्स और वेंडर्स से करार किया है और उसे 2019-2020 में प्रति दिन 10 लाख लीटर गाय के दूध की आपूर्ति की उम्मीद है। पतंजलि ने अपने बयान में कहा है कि उसने पहले ही दिन 4 लाख लीटर गाय के दूध का उत्पादन किया है। कंपनी जल्द ही फ्लेवर्ड मिल्क भी लॉन्च करेगी।

एक लाख पशुपालक और किसान जुड़ने का दावा

पतंजलि का दावा है कि गाय के दूध को उपलब्ध कराने के लिए करीब 1 लाख किसान/पशुपालक उसके साथ जुड़े हैं। कंपनी का दावा है कि अगले साल नए उत्पादों की लॉन्चिंग से करीब 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। पतंजलि ने गाय के दूध और उससे बने उत्पादों को चरणबद्ध तरीके से बाजार में उतारने की योजना बनाई है। पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में इनकी बिक्री शुरू हो रही है। बाकी राज्यों में धीरे-धीरे इनकी बिक्री शुरू होगी। पतंजलि की योजना आइसक्रीम और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी बाजार में उतारने की है।

2366total visits.

4 thoughts on “डेयरी बिजनेस में उतरे बाबा रामदेव, पतंजलि का दूध, दही, छाछ और पनीर लॉन्च, एक लीटर दूध की कीमत 40 रुपये”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें