तुलसी के पत्ते मिलाकर दूध पीने के होते हैं अनेकों लाभ

डेयरी टुडे नेटवर्क
नई दिल्ली ,31 दिसंबर 2017,

तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसको दूध में मिलाकर पीने से शरीर को अनेक फायदे मिलते है। तुलसी बहुत सी समस्याओं के लिए एक रामबाण दवाई मानी जाती है। अगर सर्दी जुकाम हो या सिरदर्द सिर्फ तुलसी का काढ़ा पीने से ठीक हो जाता है, इतना ही नहीं दूध में तुलसी के पत्तों को मिलाकर हर रोज सेवन करने से ये 5 रोगों से छुटकारा मिलता है।

दूध में तुलसी मिलाकर पीने से इन 5 रोगों से छुटकारा मिलता है:-

1- पथरी से छुटकारा- तुलसी पथरी को गला के बाहर निकालने में बहुत सहायक है, रोजाना खाली पेट सुबह-सुबह दूध के साथ तुलसी मिलाकर पीने से किडनी की पथरी गल के बाहर निकल जाती है।

2- माइग्रेन- अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान है तो तुलसी वाला दूध पिएं और हल्दी वाला दूध पिएं क्योंकि ये आपको सर दर्द की समस्या को ठीक करने में बहुत सहायक है।

3- दिल का रोग- प्रतिदिन दूध पीना दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है और दूध में तुलसी के पातो को मिलाकर हलके गर्म वाला तुलसी दूध पीने और ज्यादा फायदा मिलता है, रोजाना तुलसी वाले दूध का सेवन करिए क्योंकि इससे बहुत से फायदे मिलते है।

4- अस्थमा- आस्थमा व अन्य सांस सम्बन्धी बीमारियों के लिए तुलसी वाला दूध बहुत लाभकारी होता है, क्योंकि दूध और तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुंड होते है जिससे बहुत सी बीमारियाँ ठीक हो जाती है।

5- बुखार- बुखार को ठीक करने में तुलसी वाला दूध बहुत सहायक होता है क्यूंकि तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री तत्व होते है जो बुखार को जल्दी ठीक करने में बहुत सहायक है

 

941total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें