जानिए किस प्रदेश में डेयरी उद्योग शुरू करने वाले युवाआें को मिलेगी सब्सिडी

डेयरी टुडे नेटवर्क,
चंडीगढ़, 12 मई 2018

पंजाब में डेयरी उद्योग स्‍थापित करने पर युवाओं को राज्‍य सरकार 25 से 33 फीसद प्र‍ति माह की सब्सिडी मिलेगी। स्वरोजगार के तौर पर डेयरी फार्मिंग का व्यापार स्थापित करने के लिए गांव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने, दुधारू पशुओं की खरीद,  दूध दुहने की मशीनों और बछड़ों के पालन के लिए यह सब्सिडी दी जाएगी।

पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए व्यापक स्तर पर नीति बनाई जा रही है। इसके तहत राज्य के हर जिले में 500- बेरोजगार नौजवानों को डेयरी फार्मिंग द्वारा स्वरोजगार दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़े किसानों और युवाओं के लिए दूध की लागत अनुसार कीमत और दूध के उपभोग के लिए दूसरे राज्यों में मार्केटिंग स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं को डेयरी के लाभप्रद धंधों के साथ जोड़ने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण 21 मई से शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों, बछड़ों के पालन के लिए और गांव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने के लिए मशीनरी और 25 से 33 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी। इससे डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़ने वाले युवाआें पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ घटेगा।

इस मौके पर डेयरी विकास विभाग के निदेशक इंद्रजीत सिंह ने डेयरी फार्मिंग के आधुनिक और तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक महीने का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि यह ट्रेनिंग डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केंद्र बिजा (लुधियाना), चतामली (रोपड़), गिल (मोगा), अबुल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), सरदूलगड़ (मानसा) फगवाड़ा (कपूरथला) और वेरका (अमृतसर) में करवाया जाएगा।

3636total visits.

3 thoughts on “जानिए किस प्रदेश में डेयरी उद्योग शुरू करने वाले युवाआें को मिलेगी सब्सिडी”

  1. मुझे डेरी समिति लेनी है 73000 44709

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें