जानिए, किस राज्य की सरकार आधुनिक डेयरी के लिए दे रही है ब्याज मुक्त ऋण

डेयरी टुडे नेटवर्क,
सोनीपत/चंडीगढ़, 29 नवंबर 2017,

हरियाणा में पशुपालन विभाग राज्य के सभी जिलों में आधुनिक डेयरी की स्थापना करेगा। इस डेयरी की स्थापना के लिए लोगों को ब्याज मुक्त ऋण मुहैया कराया जाएगा। इन डेरियों में सब कुछ आधुनिक तरीके से किया जाएगा। गायों से दूध निकालने से लेकर गोबर के उठान तक सब कुछ मशीन आधारित होगा। ताकि गायों की सुरक्षा के साथ-साथ लोगों को जो दूध और घी मिले, वह भी स्वास्थ्यवर्धक हो। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके महापात्रा ने राज्य के सभी जिलों में पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए डेयरी फार्मिंग कारगर

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है। सरकार का मानना है कि आय बढ़ाने के लिए किसानों को दूसरे प्रकार के विकल्पों की ओर ध्यान देना होगा। पशुपालन विभाग के डायरेक्टर ने बताया कि विभाग द्वारा जो योजना तैयार की गई है, अगर शत-प्रतिशत लागू हो जाती है तो डेयरी का कारोबार करके किसान को करोड़पति बनने में समय नहीं लगेगा। प्रदेश में दूध की कोई कमी नहीं रहेगी। एनसीआर के जिलों में रहने वाले लोगों को दिल्ली जैसा मार्केट मिलेगा, जहां पर मनचाहे दूध की खपत हो सकती है।

योजना का नाम 50 काउज डेयरी स्कीम

नाबार्ड द्वारा गायों की कीमत 60 हजार रुपए तक आंकी गई है। योजना का नाम 50 काउज डेरी स्कीम दिया गया है। जिसके तहत एक व्यक्ति को डेयरी खोलने के लिए करीब 30 लाख रुपए केवल गायों के लिए मिलेगा। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी आवश्यक ऋण सरकार से प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक को प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। जिसके बाद बैंकों से सामंजस्य बनाकर डॉक्यूमेंट को पूरा कर लोन आसानी से ले सकता है। इस राशि का ब्याज सरकार भरेगी।

पांच गायों की डेयरी के लिए भी मिलेगा लोन

विभाग द्वारा पांच गाय तक का पालन करने वाले लोगों को भी सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसके तहत पांच गाय जब आप खरीदना चाहते हो तो उनकी कीमत का प्रमाण आपको देना होगा। जिसके तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार देगी। 50 प्रतिशत अासान किस्ताें में किसान को बैंक को चुकाना होगा। जो कि किसान इन दुधारू गायों के दूध से निकाल सकता है।

स्कीम से किसानों को होगा फायदा- महापात्रा

हरियाणा के पशुपालन विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पी के महापात्रा के मुताबिक प्रदेश सरकार द्वारा किसानों और नागरिकों की आय बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत 50 काउ डेरी स्कीम को लांच किया गया है। इस स्कीम से किसान एक बेहतर जीवन जी सकता है। जहां पर उसके पास पैसे की तंगी की समस्या खत्म हो जाएगी। पशुपालन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर किसानों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है।

दो महीने पहले लांच की गई थी योजना

पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डाॅ. जीएस जाखड़ ने बताया कि दो महीने पहले ही योजना लांच की गई है। इस योजना को लेकर प्रदेश में बड़े स्तर पर उत्साह देखने को मिल रहा है। विभिन्न जिलों में आवेदन आने लगे हैं। जिसमें पलवल में तीन आवेदन सोनीपत से 11 आवेदन सहित जींद और हिसार सहित विभिन्न स्थानों पर रुझान देखने को मिल रहा है। क्योंकि अभी जल्द ही योजना लांच की गई है, जिसके कारण सही तरीके से लोगों तक पहुंच नहीं पाई है।

5897total visits.

22 thoughts on “जानिए, किस राज्य की सरकार आधुनिक डेयरी के लिए दे रही है ब्याज मुक्त ऋण”

  1. सर मुझे गाय पर लोन चाहिए मेरे पास इस वक्त 10 गाय हे

  2. Mere pass abhi 12 cow hai, inko badhhna hu, loan kaise lu kaha se lu, UP MAI, Agar koi jankari hai to bataye no-9675035382

  3. भैया उत्तर प्रदेश में डेयरी फार्मिंग प्रोजेक्ट के लिए कोई योजना है लोन की या नहीं और कामधेनु डेयरी जो पहले चल रही थी उसके लिए लोन मिल जाएगा या नहीं मिल जाए तो मुझे मेरे नंबर पर कॉल कर लेना 94587 87832

  4. सर मुझे डेयरी खोलनी है .हमारे यहां डेयरी नहीं है

  5. सर मुझे डेरी फार्म खोलना चाहता हु ओर ट्रेनिंग भी चाहिए
    इसके लिए क्या करना होगा

  6. Sir mujhe bhi dairy farm kholna hai jiske liye liye mujhe loan chahiye agar kisi prakar se madad ho sake to sir batana jaroor please sir

  7. Being dairy consultant in profession need funds for development of centre’s at various district head quarters.

  8. सर मुझे डेरी फार्म खोलना चाहता हु ओर ट्रेनिंग भी चाहिए
    इसके लिए क्या करना होगा +917027410070

  9. सर मुझे डेरी फार्म खोलना चाहता हु ओर ट्रेनिंग भी चाहिए
    इसके लिए क्या करना होगा
    मेरा no 9589532001

    1. यूपी गोपालक योजना की घोषणा अप्रैल में की थी योगी सरकार ने लेकिन अभी तक आई नहीं है…पता नहीं कितना वक्त लगेगा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें