व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग के प्रशिक्षण का मौका, 19 मार्च से पहले करें आवेदन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 4 मार्च 2018,

डेयरी फार्मिंग के व्यवसाय को अगर प्रशिक्षण के साथ शुरु करें तो बहुत लाभ हो सकता है। करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) द्वारा हर महीने व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है। अगर कोई किसान या युवा व्यावसायिक डेयरी शुरू करने की योजना बना रहा है तो 19 मार्च से शुरू होने वाले इस प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं।

6 दिन का है प्रशिक्षण कार्यक्रम

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के डेयरी प्रोजेक्ट ऑफिसर डी.के अरोरा के मुताबिक “संस्थान द्वारा हर महीने छह दिन का व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है। इस कार्यक्रम में पशुओं का चयन, रख-रखाव, शेड पद्धति, पशुओं के आहार से लेकर दूध और दूध उत्पादों के बनाने एवं उनकी मार्केटिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।” उन्होंने बताया कि यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद हजारों किसानों ने छोटे एवं बड़े स्तर पर डेयरी का व्यवसाय शुरु किया है।

प्रशिक्षण का शुल्क है 10 हजार रुपये

आपको बता दें कि 19 से 24 मार्च तक चलने वाले इस प्रशिक्षण का शुल्क दस हजार रुपए है। प्रशिक्षण में किसान ही नहीं कोई भी भाग ले सकता है। एनडीआरआई की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को भर कर  संस्थान के पते पर भेज दें, चयन होने पर फोन द्वारा जानकारी दी जाएगी।

किसानों की आय का प्रमुख जरिया है पशुपालन

जाहिर है कि देश में भूमिहीन एवं सीमांत किसान के लिए डेयरी व्यवसाय उनके जीवनयापन का एक प्रमुख जरिया है। करीब सात करोड़ ऐसे ग्रामीण किसान परिवार डेयरी से जुड़े हुए हैं जिनके पास कुल गायों की 80 प्रतिशत आबादी है। डेयरी उत्पादों को लेकर बढ़ती मांग के चलते देश में दूध उत्पादन व्यवसाय छोटे और बड़े दोनों स्तर पर सबसे ज्यादा फैला हुआ है।

डेयरी व्यवसाय के लिए सरकार देती है मदद

डेयरी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार भी मदद करती है। राज्यों की योजनाओं में डेयरी उद्योग में सब्सिडी उपलब्ध है। भारत में डेयरी योजनाओं के लिए नाबार्ड की ओर से बैंक लोन उपलब्ध हैं। अगर कोई किसान डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह लोन की पूरी प्रकिया के लिए अपने स्थानीय कृषि बैंक या नाबार्ड कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

प्रशिक्षण के लिए ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ndritbi.com पर जाएं।
साइट में नीचे की ओर जाने पर Application form for Entrepreneurship Development Programme (EDP) लिखकर आएगा, उस फार्म को डाउनलोड कर लें।
फार्म को भरकर एनडीआरआई के पते पर भेज दें।
ज्यादा जानकारी के लिए करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में संपर्क भी कर सकते है- 0184-2251347

5804total visits.

9 thoughts on “व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग के प्रशिक्षण का मौका, 19 मार्च से पहले करें आवेदन”

  1. मैं प्रशिक्षण लेना चाहता हूं मैं एक बड़ी डेयरी फार्म खोलना चाहता हूं वर्तमान में मेरे पास 5 भैेसे डेरी है जो कि निजी स्तर का है वर्तमान में में लेक्चरार हूं लेकिन जॉब छोड़ कर मैं एक डेरी फार्म के माध्यम से बहुत सारे लोगों को रोजगार देकर दुग्ध उत्पादन करना चाहता हू।

  2. Mujhe agle traning program ke bare me suchit karne ki kirpa kre mai ek mini dairy chalata hu jisme 5 cow hai training lekar aur behtar tarike se krna chahta hu
    Bank aur sarkar se bhi madat chahta hu taki apne village me logo kishano ki madat karu aur rojgar paida kru

  3. मुझे भी डेयरी फार्म खोलना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें