हरियाणा में डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने में लगी सरकार : मुख्यमंत्री खट्टर

डेयरी टुडे नेटवर्क,
करनाल, 6 जून 2019,

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि ‘देस्सां मंह देस हरियाणा, जित दूध दही का खाणा’ की कहावत ज्यों की त्यों बनी रहे इसके लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग को और अधिक बढ़ावा देने पर काम किया जा रहा है।

खट्टर ने यहां राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान(एनडीआरआई) में डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग से जुड़े संचालकों से बैठक कर उनकी समस्याओं का निदान करने का आश्वासन दिया तथा उनसे सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग के क्षेत्र में कार्य करने की अपार सम्भावनाएं हैं।

सरकार भी इस दिशा में कारगर कदम उठा रही है। डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग को सरकार द्वारा पहले से ही काफी सुविधाएं दी जा रही हैं, लेकिन आज की बैठक में जो सुझाव मिले हैं उन पर भी अमल किया जाएगा और पशु पालन विभाग के साथ बैठक कर जल्द ही इन समस्याओं का समाधान कराया जाएगा ताकि इस व्यवसाय से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ऐसा कार्य करेगी, जिससे डेयरी उद्योग संचालकों तथा डेयरी फार्मिंग से जुड़े किसानों का भी भला हो। इसके लिए सरकार द्वारा इस व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों और दुग्ध उद्योगपतियों के बीच विश्वास कायम होना चाहिए तभी यह व्यवसाय आगे बढ़ सकेगा।

बैठक में मिल्क प्लांट एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष संजय ढींगरा, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

(एजेंसी)

3143total visits.

2 thoughts on “हरियाणा में डेयरी फार्मिंग और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने में लगी सरकार : मुख्यमंत्री खट्टर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें