डेयरी बिजनेस शुरू करने का बेहतरीन मौका, मोदी सरकार दे रही है 4.40 लाख रुपये तक की सब्सिडी

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 14 सितंबर 2018,

कृषि और डेयरी सेक्टर के ऊपर केंद्र की मोदी सरकार खासी मेहरबान है। इन क्षेत्रों से जुड़े लोगों को बिजनेस का नया मौका देने के लिए केंद्र सरकार की तमाम योजनाएं चल रही हैं। डेयरी सेक्टर में रोजगार की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए मोदी सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) शुरू की है। अगर आप भी दूध डेयरी खोलकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह स्कीम आप जैसे लोगों के लिए ही है। इस स्कीम के लिए केंद्र सरकार ने साल 2018-19 में 323 करोड़ रुपए का बजट तय किया है। इससे आपको डेयरी खोलने पर 25 से 33 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं डेयरी उत्पाद बनाने के लिए उपकरणों की खरीद पर भी सब्सिडी दी जा रही है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक डेयरी फार्म खोलने और छोटी डेयरी उत्पाद यूूनित स्थापित करने के लिए 1.75 लाख रुपय से 4.40 लाख रुपये तक  की सब्सिडी दी जा रही है।

1.75 लाख रु की सब्सिडी मिलेगी

अगर आप भी डेयरी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप 10 दुधारू पशुओं की डेयरी खोलते हैं तो आपके प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 7 लाख रुपए तक आती है। केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आपको लगभग 1.75 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

दो पशु से भी शुरू कर सकते हैं डेयरी

डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत दो दुधारू पशु से भी डेयरी यूनिट शुरू की जा सकती है। अगर आप कम पूंजी से डेयरी कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो यह विकल्प भी मौजूद है। अगर आप 2 दुधारू पशु वाली डेयरी यूनिट शुरू करते हैं तो आपके प्रोजेक्ट की लागत लगभग 1.40 लाख रुपये होगी, जबकि आपको 35 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है। अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी में आते हैं तो आपको दो पशु वाली डेयरी पर 46,600 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।

क्रॉसब्रीड की होंगी गाय

केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा यह सब्सिडी राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के माध्‍यम से दी जाती है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, अगर आप एक छोटी डेयरी खोलना चाहते हैं तो उसमें आपको क्रॉसब्रीड गाय (औसत से अधिक दूध देने वाली) जैसे साहीवाल, रेड सिंधी, गिर, राठी या भैंस रखनी होंगी। आप इस डेयरी में 10 दुधारू पशु रख सकते हैं।

कितनी सब्सिडी मिलेगी?

डेयरी उद्यमिता विकास योजना के मुताबिक आपको डेयरी लगाने में आने वाले खर्च का 25 फीसदी कैपिटल सब्सिडी मिलेगी। अगर आप अनुसूचित जाति/जनजाति की कैटेगरी में आते हैं तो आपको 33 फीसदी सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी आपको अधिकतम 10 दुधारू पशुओं के लिए ही दी जाएगी। एक पशु के लिए केंद्र सरकार 17,750 रुपये की सब्सिडी देती है। अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों के लिए यह सब्सिडी 23,300 रुपये प्रति पशु हो जाती है। इसका मतलब यह है कि एक सामान्य जाति के व्यक्ति को 10 दुधारू पशुओं की डेयरी खोलने पर 1 लाख 77 हजार रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।

डेयरी उपकरणों पर 4.40 लाख रुपयये तक की सब्सिडी

डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत दुग्ध उत्पाद (मिल्‍क प्रोडक्‍ट) बनाने की यूनिट शुरू करने के लिए भी सब्सिडी दी जाती है। योजना के तहत आप दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीद सकते हैं। अगर आप इस तरह की मशीन खरीदते हैं और उसकी कीमत 13.20 लाख रुपए आती है तो आपको इस पर 25 फीसदी (3.30 लाख रुपए) की कैपिटल सब्सिडी मिल सकती है। अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी से आते हैं तो आपको इसके लिए 4.40 लाख रुपए की सब्सिडी मिल सकती है।

12276total visits.

11 thoughts on “डेयरी बिजनेस शुरू करने का बेहतरीन मौका, मोदी सरकार दे रही है 4.40 लाख रुपये तक की सब्सिडी”

  1. 10 गाय है मेरे पास
    भीलवाड़ा राजस्थान
    मुझे ङयरी पर लोन चाहिए जानकारी दो

  2. भीलवाड़ा राजस्थान से हूँ मुझे ङयरी पर लोन चाहिए जानकारी दो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें