ICFA का ‘एग्रो वर्ल्ड-2018’ 24 से 27 अक्ट्रबर के बीच दिल्ली में, कार्यक्रम में जुटेंगे कृषि जगत के दिग्गज

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 22 अक्टूबर 2018

भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद 24 से 27 अक्टूबर के बीच यहां कृषि क्षेत्र के सबसे बड़े सम्मेलन, प्रदर्शनी एवं पुरस्कार समारोह- एग्रो वर्ल्ड 2018 का आयोजन करने जा रहा है। इसमें कृषि एवं पर्यावरण के क्षेत्र को लेकर चर्चा भी होगी। चार दिवसीय इस कार्यक्रम ‘इण्डिया इंटरनेशनल एग्रो ट्रेड एण्ड टेक्नोलॉजी फेयर- 2018’ में इस साल भारत सहित 15 देशों की दिग्गज हस्तियां भाग लेंगी तथा कृषि एवं पर्यावरण के क्षेत्र में वैश्विक एजेंडा पर चर्चा करेंगे। कार्यक्रम के आरंभिक सत्र ‘ग्लोबल लीडरशिप फोरम’ का उद्घाटन 24 अक्टूबर को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे और शाम को गृह मंत्री राजनाथ सिंह कृषि क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिये पुरस्कार देंगे। 25 अक्तूबर को कृषि मंत्री राधामोहन सिंह दिल्ली के पूसा में आयोजित एक कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। 26 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को पुरस्कृत करेंगे।

भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद (आईसीएफए) के अध्यक्ष डॉ एम जे खान ने कहा, ‘‘एग्रो वर्ल्ड 2018, सरकारी एवं निजी क्षेत्र के सभी हितधारकों को एक मंच पर लाएगा, जहां उन्हें कृषि क्षेत्र में मौजूद अवसरों एवं मुद्दों पर चर्चा करने का मौका मिलेगा।’’ कृषि मूल्य श्रृंखला में स्टार्टअप्स पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा। यह सत्र इस क्षेत्र में कारोबार के अवसरों, साझेदारियों आदि के संबंध में महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। प्रर्दशनी के दौरान कृषि मूल्य श्रृंखला के ऐसी विश्वस्तरीय तकनीकों और तरीकों को प्रदर्शित किया जायेगा जो देश-विदेश में किसानों की समृद्धि के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

कार्यक्रम के मौके पर कृषि क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा पुरस्कार दिये जायेंगे। एग्रो वर्ल्ड 2018 के दौरान कृषि, जैव प्रोद्यौगिकी, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसके अलावा एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, अमेरिका, कनाडा और आस्ट्रेलिया से भी बड़े अधिकारी, मंत्री एवं राजदूत इसमें भाग लेंगे।

870total visits.

One thought on “ICFA का ‘एग्रो वर्ल्ड-2018’ 24 से 27 अक्ट्रबर के बीच दिल्ली में, कार्यक्रम में जुटेंगे कृषि जगत के दिग्गज”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें