पशुपालकों से दूध खरीद के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए, 1 जुलाई से 31.13 रुपये/लीटर खरीदा जाएगा दूध

डेयरी टुडे नेटवर्क,
रांची(झारखंड), 29 जून 2019

झारखंड दुग्ध महासंघ ने डेयरी किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का ऐलान किया है। झारखंड राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादन महासंघ लिमिटेड से जुड़े डेयरी किसानों को पहले प्रति लीटर  29.13 रुपये मिलते थे, इसे बढ़ाकर अब 31.13 रुपये कर दिया गया है। मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक एसी सिन्हा ने झारखंड दुग्ध महासंघ के स्थापना दिवस समारोह में इसकी घोषणा की। नयी दरे एक जुलाई से लागू होगी। राज्य के 20,500 से अधिक किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

2014 में हुई थी झारखंड दुग्ध महासंघ की स्थापना

रांची में शुक्रवार को झारखंड दुग्ध महासंघ (जेएमएफ) का छठा स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। समारोह में एनडीडीबी के उप महाप्रबंधक तथा जेएमएफ के दुग्ध खरीद के इंचार्ज जयदेव विश्वास ने बताया कि झारखंड सरकार ने नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ वर्ष 2014 में करार किया था।शुरुआत में हर रोज 14.42 हजार लीटर दूध संग्रह होता था, जो अब 1.25 लाख लीटर हो गया है।  श्री विश्वास ने बताया कि वर्तमान में रांची, कोडरमा, लातेहार व देवघर में महासंघ से संबद्ध मेधा डेयरी का संचालन हो रहा है। वहीं साहेबगंज, सारठ व पलामू में नयी डेयरी बनाने का काम चल रहा है।

डेयरी की प्रगति में ही किसानों की प्रगति

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक गव्य डॉ. कृष्ण मुरारी ने कहा कि डेयरी की प्रगति में ही किसानों की भी प्रगति है। महासंघ ने इसके परिवार की किसी भी गर्भवती महिला के लिए गर्भवती पोषण कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत गर्भवती महिला को प्रसव के दौरान खाने के लिए छह किलो घी दिया जाता है। उधर, तीन चुनिंदा जिलों में स्कूली बच्चों को 200 मिली. स्कूल गिफ्ट मिल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।

झारखंड में 95 प्रतिशत देसी नस्ल की गाएं

सहायक निदेशक गव्य मुकुल प्रसाद सिंह ने कहा कि देसी गाय के दूध में ए-2 ग्रुप वाला प्रोटीन पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इस दूध की कीमत अधिक होती है। झारखंड में 95 फीसदी देसी नस्ल की गाय हैं। ऐसे में यह एक बड़ी संभावना है, जिससे किसानों को भी बहुत लाभ होगा। महासंघ दूध के ऐसे वैल्यू एडिशन पर भी विचार कर सकता है।

किसानों, वितरकों और रिटेलर का सम्मान

महासंघ के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर किसानों को स्वच्छ दूध उत्पादन, चारा उत्पादन व मार्केटिंग संबंधी जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ बल्क मिल्क कूलर, दुग्ध संग्रह केंद्र, वितरक, नया वितरक व रिटेलर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर झारखंड मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक एसी सिन्हा, अमृतेश कुमार, सैकत सामंता, आभास अमर, उमाशंकर सिंह व सुधार कुमार सहित महासंघ से जुड़े किसान उपस्थित थे।

झारखंड दुग्ध महासंघ के पांच साल के सफर पर एक नजर-

* दूध उत्पादन : 14.42 हजार लीटर प्रतिदिन से 1.25 लाख लीटर
* दुुग्ध कारोबार : 20.50 करोड़ से 173.50 करोड़
* दुग्ध संग्रह केंद्र : 160 से 562
* महासंघ से जुड़े किसान : 1755 से 20553
* बल्क मिल्क कूलर : एक से 80

नोट:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक जरूर करें….

2532total visits.

One thought on “पशुपालकों से दूध खरीद के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए, 1 जुलाई से 31.13 रुपये/लीटर खरीदा जाएगा दूध”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें