India Dairy Awards: डेयरी सेक्टर में है दम, अधिक से अधिक निवेश करें निजी कंपनियां: अतुल चतुर्वेदी

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 10 जनवरी 2020

केंद्र सरकार ने निजी कंपनियों से डेयरी सेक्टर में अधिक से अधिक निवेश करने की अपील की है। शुक्रवार को दिल्ली में India Dairy Award 2020 समारोह के दौरान मोदी सरकार में पशुपालन और डेयरी विभाग के सेक्रेटरी अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि Dairy Sector में मैन्युफेक्चरिंग और सर्विस सेक्टर से अधिक  संभावनाएं हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि डेयरी क्षेत्र भविष्य में आर्थिक विकास के सबसे बड़े साधनों में शामिल होने वाला है। डेयरी सेक्टर लाखों-करोड़ भारतीयों को आजीविका प्रदान करता है।

श्री चतुर्वेदी ने कहा कि केंद्र सरकार के 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने में डेयरी सेक्टर बड़ी भूमिका निभाने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय डेयरी और पशुधन सेक्टर 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के देश के सपने को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की तरफ से दिल्ली के ताज पैलेस होटल में आयोजित इस अवार्ड समारोह में बड़ी संख्या में डेयरी सेक्टर के विशेषज्ञों और डेयरी इंडस्ट्री के दिग्गजों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर पशुपालन और डेयरी सेक्रेटरी अतुल चतुर्वेदी ने 17 कैटेगरी में इंडिया अवॉर्ड प्रदान किए।

बिहार एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर रामेश्वर सिंह को लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। वहीं इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष और जाने-माने डेयरी विशेषज्ञ डॉ जी एस राजौरिया को डेयरी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डेवपमेंट लीडरशिप अवॉर्ड दिया गया।

कार्यक्रम में कानपुर की टेस्टी डेयरी के चेयरमैन अतुल मेहरा को बेस्ट सीईओ ऑफ दि इयर पुरस्कार दिया गया वहीं आनंदा डेयरी के चेयरमैन राधेश्याम दीक्षित को बेस्ट डेयरी ब्रांड का अवार्ड दिया गया।

श्री अतुल चतुर्वेदी ने रमेश चुघ को बेस्ट डेयरी प्रोफेशनल, राजस्थान की सखी महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी को बेस्ट डेयरी स्टार्टअप अवार्ड और माही मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड को बेस्ट कंपनी इन सोशल इम्पेक्ट का अवार्ड दिया।

इसी प्रकार बेस्ट लार्ज साइज डेयरी कंपनी का अवार्ड मेहसाणा की दुग्धसागर डेयरी, बेस्ट मीडियम साइज कंपनी का अवार्ड तेलंगाना की करीमनगर मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी और बेस्ट स्माल साइज डेयरी कंपनी का अवार्ड हरियाणा की लक्ष्य फूड लिमिटेड को दिया गया।

एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की तरफ से आयुर्वेट लिमिटेड को बेस्ट टेक्नोलॉजी कंपनी, कम्फेड बिहार को बेस्ट स्टेट डेयरी फेडरेशन, जाइडस एनिमल हेल्थ को फास्टेस्ट ग्रोइंग कंपनी, हेरिटेज फूड को मोस्ट इंटीग्रेटेड कंपनी और पंजाब डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड को डेयरी एक्सटेंशन अवार्ड प्रदान किया गया। इतना ही नहीं भारत सरकार में पशुपालन और फिशरीज विभाग के पूर्व सचिव तरुन श्रीधर, आईएएस को डेयरी पॉलिसी लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया।

अवार्ड समारोह के दौरान 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्ता पाने में डेयरी सेक्टर की भूमिका पर परिचर्चओं का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर आईसीएफए के चेयरमैन डॉ.एम जे खान ने किसानों की आय बढ़ाने में डेयरी सेक्टर की बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान फूड सेफ्टी, मिल्क सप्लाई सिस्टम, हरे चारे के उत्पादन जैसे मुद्दों पर विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी। एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की सीईओ ममता जैन ने डेयरी अवार्ड समारोह के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार जताया।

डेयरी अवार्ड समारोह में देशभर से डेयरी सेक्टर से जुड़े लोग पहुंचे थे। कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव दीपक सिंघल, हरियाणा के एडिशनल चीफ सेक्रेटर डॉ. सुनील गुलाटी, मिलिंड एंड गेट्स फाउंडेशन की एशिया की एग्रीकल्चर डायरेक्टर डॉ. पूर्वी मेहता, पशुधन आयुक्त डॉ. प्रवीण मलिक, विजय सरदाना, आनंदा डेयरी के चेयरमैन राधेश्याम दीक्षित उपस्थित थे।

अवार्ड समारोह में केडिला हेल्थ केयर के डॉ. अरुण अत्रेय, क्वालिटी ग्रुप के चेयरमैन डॉ. आर एस खन्ना, आयुर्वेट लिमिटेड के एमडी एम जे सक्सेना, गुड अर्थ फार्म के चेयरमैन वी एन वाजपेयी, आईडीए के अध्यक्ष डॉ. जीए राजौरिया, टेस्टी डेयरी के चेयरमैन अतुल मेहरा समेत बड़ी संख्या में डेयरी सेक्टर से जुड़े लोग भी मौजूद थे। 

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

3146total visits.

2 thoughts on “India Dairy Awards: डेयरी सेक्टर में है दम, अधिक से अधिक निवेश करें निजी कंपनियां: अतुल चतुर्वेदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें