STUDY: दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट का करें नियमित सेवन, गंभीर बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 4 जुलाई 2019,

हमारे बड़े-बजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं कि दूध संपूर्ण आहार है और इसे रोजाना पीने से स्वस्थ्य जीवन जिया जा सकता है। विदेश में की गई एक स्टडी में सामने आया है कि आप चाहे किसी भी उम्र के हों, अगर आप दूध के साथ पनीर, दही, छाछ जैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करते हैं तो खुद को कई क्रोनिक बीमारियों से बचा सकते हैं। अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है कि यदि आप पर्याप्त मात्रा में दूध और दूसरे डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं तो जीवन के विभिन्न चरणों में कई पुरानी व गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

‘एडवांसेज इन न्यूट्रिशन’ नामक पत्रिका में प्रकाशित यह अध्ययन विभिन्न स्पेनिश, यूरोपीय और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा (यूजीआर) के प्रोफेसर एंजल गिल और कॉम्प्लुटेंस यूनिवर्सिटी ऑफ मैड्रिड के रोजा एम ओर्टेगा ने इसका समन्वय किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान दूध के सेवन और जन्म के समय बच्चे के वजन, लंबाई और हड्डी में खनिज सामग्री के बीच एक सकारात्मक संबंध होता है।

अध्ययन के मुताबिक बुजुर्ग लोगों में दूध और डेयरी उत्पादों के प्रतिदिन सेवन से कमजोरी और सरकोपेनिया का खतरा कम हो सकता है। इस अध्ययन में लोगों के स्वास्थ्य और पुरानी व गंभीर बीमारियों (हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर, मधुमेह इत्यादि) की रोकथाम में डेयरी उत्पादों के योगदान पर विश्वभर की वैज्ञानिक शोध सामग्री की समीक्षा की गई है।

उल्लेखनीय है कि दूध और डेयरी उत्पादों में कई पोषक तत्व होते हैं और पोषण के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करते है।
{इनपुट-एजेंसी)

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक जरूर करें….

Share

1732total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें