PDFA का DAIRY & AGRI EXPO 28 सितंबर से, नई टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट से रूबरू होंगे किसान

डेयरी टुडे नेटवर्क,
देहरादून, 27 सितंबर 2019,

देहरादून में प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन(PDFA), उत्तराखंड की ओर से 28 सितंबर से Doon International Dairy & Agri EXPO 2019 (DIDA-2019) का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार और हंस फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित इस प्रदर्शनी में देश-दुनिया की तमाम डेयरी और एग्रीकल्चर से जुड़ी कंपनियां अपने उत्पाद और तकनीक का प्रदर्शन करेंगी। PDFA, उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ. हरेन्द्र सिंह रावत के मुताबिक यह दूसरा दून इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्रीकल्चर एक्सपो है। इससे पहले 2018 में भी इसका सफल आयोजन किया गया था।

डॉ. हरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड में डेयरी और एग्रीकल्चर के विकास की काफी संभावनाएं हैं, लेकिन यहां के पशुपालकों और किसानों को ताजा जानकारी और तकनीक के बारे में पता नहीं चल पाता है। यह प्रदर्शनी इसी का प्रयास है, ताकि राज्य के किसानों और पशुपालकों को देहरादून में ही सभी तरह की जानकारी उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि 28 से 30 सितंबर तक देहरादून के परेड ग्राउंड पर आयोजित इस प्रदर्शिनी के दौरान किसान डेयरी और कृषि क्षेत्र से जुड़ी की जानी-मानी कंपनियों के उत्पाद और तकनीक से रुबरू हो सकेंगे।

इस दौरान किसानों और पशुपालकों के लिए कई सेमिनार और प्रतियोगिताओं को भी आयोजन किया जाएगा। तीन दिनों में देसी गायों के महत्व, ए-2 मिल्क के लाभ, गोबर का सही इस्तेमाल कैसे करें, दुग्ध उत्पादन कैसे बढ़ाएं, पहाड़ों के लिए नई फार्मिंग तकनीक, किसानों की आय का स्थाई स्रोत कैसे पैदा करें, कम पानी में कृषि पैदावार कैसे बढ़ाएं, आदि विषयों पर आयोजित सेमिनार में विशेषज्ञों की राय जानने का अवसर मिलेगा। प्रदर्शिनी के दौरान पशु मेले का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें दुग्ध उत्पादन प्रतियोगिता, ब्रीडिंग प्रतियोगिता, पशुओं के उच्चतम नस्ल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही पीडीएफए की तरफ से बनाई गई मॉर्डन गौशाला का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए देश-दुनिया की 100 से अधिक कंपनियों ने अपने स्टॉल बुक कराए हैं। वहीं उत्तराखंड और केंद्र सरकार के कृषि, डेयरी, बागवानी, वानिकी से जुड़े कई सरकारी विभागों भी योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाने के लिए अपने स्टॉल बुक कराए हैं। PDFA, उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ. हरेन्द्र सिंह रावत ने उम्मीद जताई है कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने यानि 40,000 किसानों के आने की उम्मीद है। डॉ. रावत ने उत्तराखंड समेत दूसरे राज्यों के किसानों से भी Doon International Dairy & Agri EXPO 2019 में शामिल होने की अपील की है।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

1562total visits.

One thought on “PDFA का DAIRY & AGRI EXPO 28 सितंबर से, नई टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट से रूबरू होंगे किसान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें