प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से शुरू करें डेयरी प्रोडक्ट का कारोबार, 80 हजार रुपये महीने तक कमाएं, जानिए कैसे

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 5 जून 2019,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर सबसे अधिक जोर दे रही है। पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत नए उद्यमियों को अपने व्यवसाय के लिए बिना किसी बैंक गारंटी के लोन दिए गए थे। मोदी सरकार पार्ट-2 में भी ये योजना जारी है और डेयरी के क्षेत्र में कारोबार स्थापित करने वाले युवाओं के लिए मुद्रा योजना एक सुनहरा मौका है। डेयरी प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है, हर कोई ब्रांडेड डेयरी उत्पाद खरीदना चाहता है। दूध के अलावा फ्लेवर मिल्‍क, दही, बटर मिल्‍क और घी जैसे डेयरी प्रोडक्ट अब पैकेट में अधिक बिकते हैं।  ऐसे में यह खबर आपके काफी काम की है, क्योंकि डेयरी के क्षेत्र से अब आप हर महीनों लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

देश में लगातार बढ़ रही है डेयरी प्रोडक्ट की डिमांड

कई सरकारी और गैरसरकारी एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डेयरी प्रोडक्‍ट्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है और यह ऐसा बिजनेस है, जिसके फेल होने के चांस बहुत कम है। खास बात यह है कि आप केवल 5 लाख रुपए से यह बिजनेस शुरू कर हर महीने 80 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

मोदी सरकार की मुद्रा योजना से शुरू करें डेयरी कारोबार 

मोदी सरकार की बहुचर्चित स्‍कीम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए कैपिटल का इंतजाम भी हो जाएगा। इस स्कमी के तहत केंद्र सरकार न केवल पैसे से मदद करेगी, बल्कि आपको पूरे प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी देगी। हालांकि, पहले जरूरी है कि आप इस बिजनेस के लिए पहले से तैयारी करके रखें।

बहुत अधिक नहीं है प्रोजेक्ट की लागत

डेयरी प्रोडक्‍ट्स का कारोबार शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट की कॉस्टिंग जानना जरूरी है। आप इसमें फ्लेवर मिल्‍क, दही, बटर मिल्‍क और घी बनाकर बेच सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम से तैयार किए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, लगभग 16 लाख 50 हजार रुपए से प्रोजेक्‍ट तैयार किया जा सकता है। इसमें आपको लगभग 5 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा, जबकि 70 फीसदी पैसा मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको देगा। बैंक से आपको टर्म लोन के तौर पर 7.5 लाख रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 4 लाख रुपए मिलेगा।

हर महीने आएगा करीब 4 लाख का खर्च 

प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, आपको महीने में लगभग 12 हजार 500 लीटर कच्‍चा दूध लेना होगा, जबकि 1000 किलोग्राम शुगर खरीदना होगा। इसी तरह आपको 200 किलोग्राम फ्लेवर और 625 किलोग्राम स्‍पाइस और नमक का भी इंतजाम करना होगा। इन चीजों पर आपका हर महीने लगभग 4 लाख रुपए का खर्च आएगा।

जानिए कितना होगा बिजनेस टर्नओवर

प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के इस प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक बिजनेस करते हैं तो आप एक साल में लगभग 75 हजार लीटर फ्लेवर मिल्‍क सेल कर सकते हैं। इसके अलावा लगभग 36 हजार लीटर दही, बटर मिल्‍क 90 हजार लीटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर सेल कर सकते हैं। इससे आप लगभग 90 लाख 50 हजार रुपए की टर्नओवर कर सकते हैं।

डेयरी बिजनेस में कितना होगा मुनाफा

अगर एक साल में 90 लाख 50 हजार रुपए की बिक्री करते हैं और आपका साल भर खर्च लगभग 80 लाख 40 हजार रुपए होगा, इसमें कॉस्‍ट के साथ-साथ लोन पर 14 फीसदी की दर से ब्‍याज भी शामिल होगा। इस तरह एक साल में आपको लगभग 10 लाख 10 हजार रुपए का शुद्ध मुनाफा होगा।

एक हजार वर्ग फुट की जगह चाहिए

प्रोजेक्‍ट के लिए लगभग 1000 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत होगी। इसमें लगभग 500 वर्ग फुट में प्रोसेसिंग एरिया। लगभग 150 वर्ग फुट में रेफ्रिजरेशन रूम और 150 वर्ग फुट में वाशिंग एरिया, ऑफिस स्‍पेस 100 वर्ग फुट और टॉयलेट जैसी सुविधा के लिए 100 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत होगी।

कौन सी मशीनें लगानी होंगी

प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, क्रीम स्‍परेटर, पैकिंग मशीन, ऑटोक्‍लेव, बोतल कैपिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, केन कूलर, कॉपर बॉटम हीटिंग वेसल्‍स, स्‍टेनलेस स्‍टील स्‍टोरिंग वेसल्‍स, प्‍लास्टिक ट्रे, डिस्‍पेंसर, फिलर, साल्‍ट कंवेयर्स और सीलर्स आदि मशीनों की जरूरत होगी।

Share

5697total visits.

5 thoughts on “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से शुरू करें डेयरी प्रोडक्ट का कारोबार, 80 हजार रुपये महीने तक कमाएं, जानिए कैसे”

  1. छोटे छोटे ब्रांड के सेल करने की समस्या आती है तो क्या करें? दूसरी बात अपना माल बनाने के बाद किसी सरकारी या गैर-सरकारी संगठनों को बेच सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें
Translate »