जानिए किस राज्य में 20 पशुओं तक के डेयरी फार्म पर दी जाएगी सब्सिडी

डेयरी टुडे नेटवर्क,
गुरदासपुर, 3 जून 2019,

किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और डेयरी बहुत ही महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि डेयरी फार्मिग के क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार ने अब दस पशुओं की खरीद के लिए मिलने वाली सब्सिडी को  20 दुधारू पशुओं तक बढ़ा दिया है। यानि अब पंजाब सरकार 20 पशुओं का डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए सब्सिडी मुहैया करवाएगी। इसके लिए पंजाब सरकार द्वारा 20 करोड़ रुपये की राशि पहले ही जारी कर दी गई है।

पंजाब सरकार ने पशुपालकों की मांग पूरी की

इस संबंध में जानकारी देते हुए क्षेत्रीय विधायक बरिदरमीत सिंह पाहड़ा ने कहा कि किसानों को डेयरी फार्मिग के बिजनेस के प्रति उत्साहित करने के लिए दुधारू पशुओं की खरीद के लिए मिलने वाली सब्सिडी को दस पशुओं से बढ़ाकर 20 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अधीन जनरल कैटेगिरी को 25 फीसदी और अनुसूचित जाति के लाभपात्रियों को 33 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने पशुपालकों की काफी लंबे समय की मांग को पूरा कर दिया है, जिससे अब डेयरी फार्मिग पर होने वाली लागत भी घटेगी।

10 जून से राज्यभर के केंद्रों पर डेयरी उद्यम का प्रशिक्षण

पाहड़ा ने बताया कि डेयरी फार्मिंग का धंधा अपनाकर किसान अपने रोजमर्रा की घरेलू जरूरतें पूरी कर सकते हैं, जबकि इसके मुकाबले रिवायती फसलों से आमदन छह महीनों के बाद आती है। डेयरी की नवीनतम तकनीकों संबंधी डेयरी उद्यम प्रशिक्षण की 10 जून से शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि चार हफ्तों का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण विस्तार केंद्र, बीजा(लुधियाना), चतामली(रोपड़), गिल(मोगा), अबुल खुराणा(श्री मुक्तसर साहिब), सरदूलगढ़ (मानसा) फगवाड़ा (कपूरथला), तरनतारन, संगरूर और वेरका (अमृतसर) में दिया जाएगा।

2764total visits.

2 thoughts on “जानिए किस राज्य में 20 पशुओं तक के डेयरी फार्म पर दी जाएगी सब्सिडी”

  1. में राजसमंद जिला राजस्थान के रहने वाला हु ओर डेरी करना चाहता हु उचित मार्गदर्शन देवे ओर कोनसी बैंक सब्सीडी देगी मेरे मछिंद शाखा है जो kcc तक मे नाटक करती है और kcc नही दे रही

  2. How can we apply for the dairy training & plz also provide the detailed information about dates & other related things

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें