उत्तराखंड में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने अपनाया अनोखा उपाय, आप भी जानिए

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नैनीताल, 15 जून 2019,

उत्तराखंड में पशुपालकों को राहत देने और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने अनोखी पहल शुरू की है। सरकार ने साइलेज ग्रीन चारा हर पशुपालक को रियायती दरों पर देने का फैसला लिया है। इससे जहां पशुओं को अच्छा चारा मिलेगा वहीं दुग्ध उत्पादन बढ़ने से पशुपालक की कमाई भी बढ़ेगी। इस योजना के तहत नैनीताल जिले के पशुपालक अब अपने जानवरों को आंचल साइलेज ग्रीन चारा खिलाकर दुग्ध उत्पादन बढ़ा सकेंगे। इसके लिए रुद्रपुर स्थित पशुआहार फैक्ट्री में हरे मक्के से आंचल साइलेज ग्रीन चारा बनाया जा रहा है। यह हर गांव के पशुपालक को चार रुपये की दर से मिलेगा। 50 किलो के चारा पैक का मूल्य 200 रुपये तय है। फैक्ट्री से गांव की डेयरी तक पहुंचाने का भाड़ा राज्य सरकार वहन करेगी।

दुग्ध संघ लालकुआं के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि मुख्यमंत्री और दुग्ध विकास मंत्री की पहल पर यह योजना शुरू की गई है। हरे मक्के को काटकर उसे तकनीकी दवाओं के सहारे निर्धारित तापमान में रखकर 50 किलो के पैकेट में बंद करके बेचा जाएगा। यह चारा पैकिंग से एक साल तक खराब नहीं होगा। चारे में पानी और नमी का भी असर नहीं पड़ेगा। चारे के भाड़े में सरकार पूर्ण सब्सिडी देगी ताकि सभी पशुपालकों को समान दर से चारा मिल सके। उम्मीद है कि इससे पशुपालकों को कम मेहनत करनी पड़ेगी और पशुओं को भी संतुलित आहार मिलेगा तो दूध का उत्पादन भी बढ़ सकेगा।

2439total visits.

One thought on “उत्तराखंड में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने अपनाया अनोखा उपाय, आप भी जानिए”

  1. उत्तराखंड सरकार के द्वारा लिया गया निर्णय बहुत ही सराहनीय है इससे दूध तो बढ़ेगा ही साथ में बेरोजगारी की समस्या से भी निजात मिल सकेगी जिसे पशुपालक गायों की सेवा कर उस धन का भी काम कर सकेंगे सरकार के इस सराहनीय कार्य के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद जय हिंद जय भारत वंदे मातरम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें