तस्वीरों में देखिए दुनिया का पहला Floating Dairy Farm, रोबोट निकालते हैं गायों से 800 लीटर दूध

डेयरी टुडे डेस्क,
नई दिल्ली, 7 जुलाई 2019,

नीदरलैंड के रोटरडम शहर में पूरी दुनिया का पहला फ्लोटिंग Dairy Farm शुरू हो गया है। बंदरगाह पर बने दो मंजिला Floating Dairy Farm में 40 गाय पाली जा सकती हैं, लेकिन अभी यहां 35 गाय रखी गई हैं। इनसे करीब 800 लीटर दूध का उत्पादन हर दिन किया जा रहा है। दूध निकालने के लिए रोबोट्स रखे गए हैं। फार्म को डच प्रॉपर्टी कंपनी बेलाडोन ने तैयार किया है। फार्म शहर में दूध की आपूर्ति को पूरा करने के लिए बनाया गया है।


फार्म बंदरगाह पर बने होने के कारण Dairy Product उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचाए जाते हैं। उधर, संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ) प्रमुख डॉ. फेंटन बीड ने बताया कि शहरी फार्म बेहतर होते हैं, क्योंकि उनमें कम पानी, फर्टिलाइजर और पेस्टीसाइड का इस्तेमाल होता है।

फार्म के जनरल मैनेजर अल्बर्ट बेरसन ने बताया- गायों का 80% भोजन रोटरडम की फूड फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट हैं। बेवरीज, रेस्तरां और कैफे से भी मदद ली जा रही है। सोलर पैनल के जरिए फार्म अपनी बिजली खुद बना रहा है। फार्म में निकलने वाले गोबर का इस्तेमाल खाद और गैस बनाने में किया जाएगा।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

1624total visits.

2 thoughts on “तस्वीरों में देखिए दुनिया का पहला Floating Dairy Farm, रोबोट निकालते हैं गायों से 800 लीटर दूध”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें