अब मार्केट में आया अमूल का शहद, केंद्रीय कृषि मंत्री ने लॉन्च किया Amul Honey

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2021,

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को नेशनल बी बोर्ड के सक्रिय सहयोग से गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के उत्पाद अमूल हनी को लॉन्च किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने 500 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ किसानों/मधुमक्खी पालकों की आय को दोगुना करने के लिए देश में लागू किए जा रहे छोटे किसानों की आय बढ़ाने में राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन के महत्व पर जोर देते हुए कहा, देश में शत-प्रतिशत छोटे किसान। इन छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें मधुमक्खी पालन जैसे कृषि के अन्य आयामों से जोड़ना आवश्यक है। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला भी वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल थे।

श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की धरती पर मीठी क्रांति की इच्छा व्यक्त की थी और आज अमूल हनी को लॉन्च करके भारत ने उनके सपने को पूरा करने की यात्रा शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि शहद की गुणवत्ता देश में एक बड़ी चिंता है, जिसके लिए पूरे देश में पांच बड़े पैमाने पर क्षेत्रीय शहद परीक्षण प्रयोगशालाएं और 100 मिनी शहद परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं।

श्री तोमर ने कहा, यह हमारा निरंतर प्रयास होना चाहिए कि हमारे शहद उत्पादों की गुणवत्ता वैश्विक मानकों को पूरा करे, क्योंकि इस क्षेत्र में निर्यात के बहुत सारे अवसर हैं।

जीसीएमएमएफ द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए, कृषि मंत्री ने कहा कि अमूल ने न केवल श्वेत क्रांति के साथ एक मील का पत्थर स्थापित किया है, बल्कि दूध प्रसंस्करण क्षेत्र में भी विस्तार किया है, खुद को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है।

456total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें