अमूल ने दिए संकेत, 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं दूध के दाम

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 5 फरवरी 2020,

हाल के दिनों में देश की अधिकतर डेयरी कंपनियों ने अपने दूध के दामों में भी बढ़ोतरी की है। लेकिन दूध के दामों में ये बढ़ोतरी आगे भी जारी रह सकते हैं। Amul Dairy के मैनेजिंग डायरेक्टर आर एस सोढ़ी ने CNBC TV-18 को बताया कि दूध के दामों में 4-5 रुपये प्रति लीटर और दूध के प्रोडक्ट्स में 8-10 रुपये प्रति लीटर का इजाफा होने की उम्मीद है। उन्होंने यह अभी कहा कि जिन कंपनियों के पास ज्यादा सप्लाई की क्षमता है, उन्हें इस साल ज्यादा मुनाफा होगा। अमूल के एमडी श्री सोढ़ी ने कहा कि डेयरी कंपनियों ने पिछले तीन सालों में दो बार दूध के दामों में बढ़ोतरी की है। इसकी वजह से डेयरी किसानों की आमदनी में 2018 के मुकाबले 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में किए गए एलानों पर आरएस सोढ़ी मे कहा कि बजट में डेयरी इंडस्ट्री के लिए प्रोत्साहन देने वाले कई प्रस्ताव हैं। वित्त मंत्री ने एलान किया था कि सरकार का लक्ष्य है कि देश में दूध की प्रोसेसिंग के आंकड़े को 2025 तक 53.5 मिलियन मेट्रिक टन से दोगुना करके 108 मिलियन मेट्रिक टन किया जाएगा। सोढ़ी के मुताबिक इसके लिए 40,000 से 50,000 करोड़ के निवेश की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़े: Budget 2020: सरकार के ऐलान से Dairy सेक्टर में करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार : आर एस सोढ़ी, एमडी, Amul

सरकार ने दूध समेत कई दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने को आसान बनाने के लिए भी कई खास प्रोजेक्ट्स का एलान किया है। इसके साथ उन्होंने कहा कि रेलवे और नारिक एवं उड्डयन मंत्रालय कृषि उड़ान और किसान रेल पर काम करेगा। इनका लक्ष्य कृषि उत्पाद के भंडारण और ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाना है। बजट 2020 में किए गए एलानों पर आरएस सोढ़ी ने कहा कि सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रही है।

(साभार-फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

2302total visits.

One thought on “अमूल ने दिए संकेत, 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं दूध के दाम”

  1. Nice planing by the Modi Govt I am Agri graduate 36years xpended with cross breed cattle management and green fodder production

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें