AMUL अब 5 और 10 रुपये के पैक में भी बेचेगा दूध, घी समेत दूसरे DAIRY प्रोडक्ट! जानिए क्यों

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 16 सितंबर 2019,

देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी Amul Dairy ने शहरों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पकड़ बनाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अमूल डेयरी अब 20, 10 और 5 रुपये के छोटे पैकों में दूध, घी, बटर समेत अन्य Dairy Products बेचने का प्लान बना रही है। Amul  Brand के तहत दूध व अन्य मिल्क प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) का इरादा ग्रामीण भारत में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने का है।

ग्रामीण क्षेत्र की मांग पूरी करने की कवायद

अमूल कंपनी की योजना अपने Milk Products को छोटी-छोटी पैकिंग में उपलब्ध कराने की है। बताया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र की मांग को देखते हुए कंपनी 20 रुपये और 10 रुपये और इससे भी कम मूल्य के पैक में दूध, घी और अन्य सामान बेचने की योजना पर काम कर रही है। जाहिर है कि देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड के प्रोडक्ट लगभग सभी बड़े शहरों और मध्यम शहरों में उपलब्ध हैं। जबकि उपभोक्ताओं की मांग में ग्रामीण भारत की एक बड़ी हिस्सेदारी है।

अमूल के लिए ग्रामीण भारत बड़ा बाजार- आर एस सोढी

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के अनुसार गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढी ने कहा, “ग्रामीण भारत एक बड़ा बाजार है। हमारे यूनिक क्वालिटी और टेस्ट की वजह से हमारे प्रोडक्ट ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं में बहुत लोकप्रिय होंगे। इसलिए हम इस मांग को पूरा करने के लिए छोटे पैक उतारने की योजना बना रहे हैं।” सोढी के मुताबिक नए लॉन्च होने वाले पैक अमूल के लिए गेम चेंजर साबित होंगे। अमूल अभी शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में दही और घी जैसे प्रोडक्ट को एक लीटर और आधा लीटर के पैक में बेचती है। लेकिन ग्रामीण उपभोक्ताओं में 20 रुपये के पैक वाले प्रोडक्ट की बहुत ज्यादा डिमांड है।

2018-19 में 33,150 करोड़ रुपये रहा अमूल का टर्नओवर

आपको बता दें कि गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी दूध और दूध से बने प्रोडक्ट वित्त वर्ष 2018-19 में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इस दौरान कंपनी का टर्नओवर 33,150 करोड़ रुपये था। कंपनी को अपने पाउच वाले दूध से सबसे अधिक टर्नओवर हासिल होता है।

अमूल के पास रोजाना 3.5 करोड़ लीटर दूध प्रसंस्करण की क्षमता

अमूल डेयरी की तरफ से हाल ही में कई वैल्यू एडेड प्रोडक्ट जैसे फ्लेवर्ड मिल्क, चॉकलेट, फ्रूट बेस्ड अमूल ट्री, कैमल मिल्क और कुल्फी की पूरी रेंज से पेश की गई है। इससे कंपनी का रेवेन्यू काफी बढ़ा है। कंपनी की इकाई अमूल फेडरेशन की क्षमता करीब 3.5 करोड़ लीटर दूध को प्रोसेस्ड करने की है। कंपनी के पास गुजरात के 18700 गांवों के 36 लाख से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। कंपनी इन किसानों से रोजाना करीब 2.3 करोड़ लीटर दूध खरीदती है।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

2088total visits.

2 thoughts on “AMUL अब 5 और 10 रुपये के पैक में भी बेचेगा दूध, घी समेत दूसरे DAIRY प्रोडक्ट! जानिए क्यों”

  1. अमुल मुझे छोटे पेकेट कि जरूरत है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें