इन 4 भारतीय नस्लों की गायों से मिलेगा 80 लीटर तक दूध, अकेले दुहना होगा नामुमकिन

भारत में लाखों की संख्या में लोग पशुपालन और डेयरी फार्मिंग करते हैं। देश में दूध और उससे बने उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में उन नस्लों की गायों की मांग अधिक हो गई है, जो ज्यादा मात्रा में दूध देती हैं। जाहिर है कि देश में ज्यादातर पशुपालक गाय को दुधारू पशु के रूप में पालना पसंद करते हैं। भारत में गाय की कई नस्लें हैं, इन गायों से रोजाना 50 लीटर से ज्यादा दूध प्राप्त किया जा सकता है। गाय का दूध काफी पौष्टिक भी माना जाता है, इसलिए हमेशा बाजार में इसकी मांग बनी रहती है। मगर बहुत कम पशुपालक जानते हैं कि देश में कई ऐसी गाय हैं, जिनसे रोजाना 80 लीटर तक दूध प्राप्त किया जा सकता है। आइए आपको भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गायों के विषय में बताते हैं।

ये भी पढ़ें : अमेरिकी टेक्नोलॉजी ‘सेक्स सॉर्टेड सीमेन’ से बढ़ेगी गायों की संख्या, देश में खुलेंगी 13 लैब

गुजरात की गिर गाय देती है प्रतिदिन 80 लीटर तक दूध

देश में इस गाय को सबसे ज्यादा दुधारू गाय के नाम से जाना जाता है। गिर गाय के थन बहुत बड़े होते हैं, इसलिए इसका दूध कम से कम 4 लोग मिलकर दुहते हैं। यह गाय गुजरात के गिर जंगलों में पाई जाती है, इसलिए इसका नाम भी गिर गाय पड़ गया है। इस गाय की विदेशों तक मांग की जाती है। बता दें कि गिर गाय को ब्राजील और इजराइल में मुख्य रूप से पाला भी जाता हैं। इस गाय की खासियत है कि यह डेली 50 से 80 लीटर तक दूध देती है।

ये भी पढ़ें: डेयरी बिजनेस में ये गायें आपको बना देंगी करोड़पति!

साहिवाल नस्ल की गाय 10 महीने तक देती है दूध

साहिवाल नस्ल की गाय को यूपी, हरियाणा मध्य प्रदेश में ज्यादा पाला जाता है। अगर इस गाय के दुग्ध उत्पादन की बात करें, तो इससे सालाना 2000 से 3000 लीटर तक दूध प्राप्त होता है। यही कारण है कि पशुपालक इस गाय को पालना काफी पसंद करते हैं। इस गाय की खासियत है कि यह एक बछड़े को जन्म देकर लगभग 10 महीने तक दूध दे सकती है।

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: अब भारत की देसी गाय भी देगी एक दिन में 80 लीटर दूध

राठी नस्ल की गाय से मिलता है उच्च क्वालिटी का दूध

राठी नस्ल की गाय राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर और जैसलमेर इलाकों में पाई जाती है, लेकिन आजकल गुजरात में भी राठी गायों पाली जाती है। गाय की यह नस्ल ज्यादा दूग्ध उत्पादन के लिए जानी जाती है। इससे रोजाना 6 से 8 लीटर तक दूध प्राप्त किया जा सकता है। कई पशुपालक इस गाय से रोजाना 15 लीटर तक दूध भी प्राप्त करते हैं। इसका वजन लगभग 280 से 300 किलोग्राम तक होता है।

ये भी पढ़ें : देसी गायों की संख्या बढ़ाने के लिए ब्राजील से ‘गिर’ नस्ल का सीमेन मंगाकर देश भर में बांटेगी मोदी सरकार

लाल सिंधी ब्रीड की गाय

यह गाय सिंध इलाके में पाई जाती है, इसलिए इसका नाम लाल सिंधी गाय पड़ गया। अब यह गाय पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और ओडिशा में भी पाई जाती हैं। देश में ज्यादा दुग्ध उत्पादन के लिए इस गाय को जाना जाता है। यह गाय भी 2000 से 3000 लीटर तक दूध सालाना दे सकती है।

ये भी पढ़ें : जानिए किस विदेशी नस्ल की गाय से मिलता है सबसे ज़्यादा A2 MILK

 

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

497total visits.

5 thoughts on “इन 4 भारतीय नस्लों की गायों से मिलेगा 80 लीटर तक दूध, अकेले दुहना होगा नामुमकिन”

  1. Nice one. 3 out of 4 related with my posts on face book in the last three days. Can I take the contents for my future posts ..?

    1. Dear Arun Chopra Ji, Why not, Its my pleasure…rather post the content please share the link of above News on Face Book will be better. Thanks and Regds, Editor, Dairy Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें