सरकार ने डेयरी किसानों की सहायता के लिए ई-गोपाला ऐप का वेब संस्करण लॉन्च किया

डेयरी टुडे नेटवर्क,
आणंद/नई दिल्ली, 30 अगस्त 2021,

दुग्ध किसानों की सहायता के लिए राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड (एनडीडीबी) द्वारा विकसित ई-गोपाला एप्लिकेशन के वेब संस्करण को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने शनिवार को लॉन्च किया। एप्लिकेशन का उद्देश्य दुग्ध किसानों को वास्तविक समय की जानकारी देकर दुग्ध पशुओं की उत्पादकता में वृद्धि करना है।

श्री रूपाला ने दुग्ध उत्पादकों के लिए प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित गतिविधियों को बढ़ावा देने और इस प्रकार प्रधानमंत्री मोदी की डिजिटल इंडिया आकांक्षाओं पर कार्य करने के लिए एनडीडीबी की सराहना की।

एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने कहा कि ई-गोपाला मंच किसानों को अपने पशुओं का प्रबंधन करने की अनुमति देगा। इसमें रोग मुक्त जर्मप्लाज़्मा का क्रय व विक्रय सम्मिलित है। ऐप उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली प्रजनन सेवाओं की उपलब्धता के बारे में भी अवगत कराएगी और पशु पोषण और उपचार पर भी मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

इस ऐप से किसान बीमाकृत राशि व कई सरकारी परियोजनाओं व योजनाओं की प्रगति के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें पशुओं के उपचार के लिए आयुर्वेदिक नृवंशविज्ञान औषधि के उपयोग के बारे में भी पर्याप्त रूप से सूचित किया जाएगा। इस एप्लिकेशन में एक ऐसी सुविधा भी सम्मिलित है, जो किसानों को टीकाकरण की नियत तारीखों, बछड़े को जन्म देना और गर्भावस्था के निदान के साथ पूर्वकथित, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में सचेत करेगी।

505total visits.

2 thoughts on “सरकार ने डेयरी किसानों की सहायता के लिए ई-गोपाला ऐप का वेब संस्करण लॉन्च किया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें