IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 11 मई 2023

भारत में पिछले कई महीनों से दूध के दामों में जो बढ़ोतरी (Milk Price Hike) का सिलसिला चल रहा है, वो अभी ऐसे ही चलने की उम्मीद है, यानी दूध के दामों अभी और इजाफा हो सकता है। हालांकि भारतीय डेयरी संघ अध्यक्ष डॉ. आर एस सोढ़ी (Indian Dairy Association President Rupinder Sodhi) के मुताबिक गर्मियों का सीजन खत्म होने के बाद दिवाली तक दूध के दाम में कमी देखी जा सकती है। गौरतलब है कि गर्मी के सीजन में दूध की मांग में कई गुना तक इजाफा हो जाता है। आइसक्रीम, दही, छाछ आदि प्रोडक्ट्स की वजह से दूध की डिमांड बढ़ जाती है और इसके साथ ही दूध की खपत में भी इजाफा होता है। वहीं हीट वेव के कारण इसके उत्पादन में भी कमी आती है।

13 से 15 फीसदी तक बढ़े दूध के दाम

देश में पिछले 15 महीने में अनाज के दाम में बढ़ोतरी के कारण दूध 13 से 15 फीसदी तक महंगा हो गया है। वहीं पिछले कुछ महीनों में हुई बेमौसम बरसात ने जानवरों के चारे के उत्पादन पर असर डाला है। ऐसे में इनकी कीमत में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है। इसके साथ ही कोरोना लॉकडाउन के कृत्रिम गर्भाधान (Artificial Insemination) में भी कमी आई है और इस वजह से दूध उत्पादन करने वाले जानवरों की संख्या कम हुई है। ऐसे में अक्टूबर 2022 से फरवरी 2023 के महीने में भी देश के हर साल के मुकाबले दूध उत्पादन में बढ़त नहीं हुई। लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमूल के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ।आर एस सोढ़ी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम देश में दूध की कमी न होने दें। इसके लिए आने वाले दो सालों कई जरूरी कदम उठाए जाएंगे जिससे जनता और किसानों दोनों का ही फायदा हो।

मई में हुई बारिश से बढ़ेगा दुग्ध उत्पादन

उन्होंने ने यह भी कहा कि मार्च से लेकर मई के बीच हुई बारिश दूध उत्पादन में मददगार साबित हो सकती है। इस दौरान मिल्क प्रोडक्शन में 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। आमतौर पर गर्मियों के सीजन में दूध प्रोडक्शन में 15 फीसदी तक की गिरावट आती है। इसके साथ ही उन्होंने भी कहा कि भारत अगले 25 सालों में 628 मिलियन टन तक दूध उत्पादन कर पाएगा। कृषि जीडीपी में अनाज का हिस्सा 37 फीसदी था जो अब घटकर होकर 17 फीसदी हो गया है। वहीं डेयरी एग्रीकल्चर का हिस्सा 10 फीसदी से बढ़कर 24 फीसदी तक पहुंच गया है और आगे भी इसमें बढ़त की संभावना है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago

भविष्य की चुनौतियों से निपटने खेती में टेक्नोलॉजी का समर्थन जरूरी: केंद्रीय कृषि मंत्री

प्रियंका, डेयरी टुडे नेटवर्क नई दिल्ली, 3 मई 2023, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री…

4 months ago