जानिए गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के क्या हैं फायदे

डेयरी टुडे डेस्क,
14 अगस्त 2017,
गर्म दूध और शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें हीलिंग का गुण होता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं लेकिन इन दोनों का एकसाथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करता है।
एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। वहीं दूध एक संपूर्ण आहार है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिहक एसिड से भी भरपूर होता है।

जानिए क्या हैं फायदे:-

1. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है, ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है।
2. बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है, सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।
3. पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है।
4. हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है।
5. दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है, क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है।

749total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें