क्‍या 1 मार्च से दूध के दाम 100 रुपये लीटर हो जाएंगे? पढ़िए पूरी खबर

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 27 फरवरी 2021,

क्‍या 1 मार्च से दूध के दाम 100 रुपये लीटर हो जाएंगे? माइक्रो-ब्‍लॉगिंग वेबसाइ ट्विटर पर शनिवार सुबह से ही एक ट्रेंड चल रहा है जिसमें यही हैशटैग इस्‍तेमाल किया गया है। अखबार की एक कतरन शेयर करके दावा किया जा रहा है कि किसानों ने दूध के दाम बढ़ाने की बात कही है। पेट्रोल-डीजल की तर्ज पर एक रेट लिस्‍ट भी शेयर की जा रही है जिसमें बकायदा टैक्‍स का ब्रेकअप दिया गया है और बताने की कोशिश है कि ये 100 रुपये लीटर दूध का आंकड़ा आया कहां से। नवभारत टाइम्‍स ऑनलाइन इस तथ्‍य की पुष्टि नहीं करता है। अभी तक किसान संगठनों की तरफ से इसकी पुष्टि में कुछ नहीं कहा गया है।

#1मार्च_से_दूध_100_लीटर ट्रेंड से क्‍या है डिमांड?

ट्विटर पर शनिवार सुबह से यह हैशटैग टॉप ट्रेंड में है। एक हिंदी अखबार की कटिंग शेयर करके दावा किया जा रहा है कि 1 मार्च से दूध के दाम 100 रुपये लीटर कर दिए जाएंगे। अखबार की कतरन में सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे संयुक्‍त किसान मोर्चा के एक पदाधिकारी का नाम है। उनके हवाले से कतरन में लिखा है कि 50 रुपये लीटर बिकने वाला दूध उससे दोगुनी कीमत यानी 100 रुपये लीटर बेचा जाएगा।

पेपर की‍ कटिंग के अनुसार, किसान नेता ने कहा कि डीजल के दाम बढ़ाकर केंद्र सरकार किसानों को घेरने की कोशिश कर रही है जिसका तोड़ दूध के दाम दोगुने कर निकाला गया है। यह भी कहा जा रहा है कि अगर सरकार नहीं मानी तो सब्जियों के दाम भी बढ़ाए जाएंगे। ट्विटर पर #1मार्च_से_दूध_100_लीटर हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे कुछ लोग पूछ रहे हैं कि जब लोग 100 रुपये लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं तो दूध क्‍यों नहीं?

कथित रेट लिस्‍ट भी की जा रही वायरल

इस हैशटैग के साथ कुछ ट्वीट्स में एक रेट लिस्‍ट भी है। जैसे पेट्रोल पर कई तरह के टैक्‍स लगते हैं, उसी तरह दूध भी कई टैक्‍स की बात कही गई है। इसमें हरा चारा टैक्‍स, तुड़ी टैक्‍स, गोबर टैक्‍स, लेबर चार्ज और किसानों का प्रॉफिट जोड़ा गया है। नीचे नोट है कि ‘नई कीमतें 1 मार्च से लागू होंगी।’ पहली नजर में यह एक कोऑर्डिनेटेड कैंपेन लगता है। कई ट्वीट्स एक जैसे हैं, टेम्‍पलेट्स यूज की गई हैं।

संयुक्‍त किसान मोर्चा की तरफ से इस पूरे मसले पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। देश में कुछ जगहों पर दुग्‍ध उत्‍पादकों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफे का हवाला देकर दूध के दाम में 10 रुपये की बढ़ोतरी की बात कही है लेकिन 100 रुपये करने का ऐलान किसी ने नहीं किया है।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

4total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें