सरकार कर रही है डेयरी किसानों को राहत पैकेज पर विचार : डेयरी राज्यमंत्री संजीव बालियान

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 9 मई 2020,

कोरोना लॉकडाउन में डेयरी किसानों और पशुपालकों की आर्थिक हालत बहुत खराब हो गई है। डेयरी किसानों और किसान संगठनों की तरफ से केंद्र सरकार से डेयरी सेक्टर के लिए आर्थिक पैकेज की मांग की जा रही है। अब केंद्रीय पशुपालन और डेयरी राज्यमंत्री डॉक्टर संजीव बालियान ने कहा है कि सरकार डेयरी किसानों की मदद के लिए उपाय करने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्री बालियान ने कहा कि सहकारी क्षेत्र ने इस दौरान प्रशंसनीय कार्य किया है। इस दौर में सहकारी संस्थाओं ने अपनी क्षमता के मुकाबले 8 फीसद अधिक दूध का संकलन कर डेयरी किसानों को राहत दी है।

इसे भी पढ़ें : 4 करोड़ लीटर दूध का पाउडर बनाएगी महाराष्ट्र सरकार, दुग्ध उत्पादकों को मिलेगी राहत

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकती है दूध खरीद की कमी

लॉकडाउन में दूध की खरीद पर पड़े प्रभाव के बाद सहकारी संस्थाओं ने आगे बढ़कर कुछ डेयरी किसानों को सहारा दिया, लेकिन उनके दायरे में देश के 25 फीसद से भी कम डेयरी किसान हैं। लॉकडाउन की अवधि के दौरान शहरी क्षेत्रों में दूध की मांग में कमी आने से निजी डेयरी कंपनियों ने भी दूध की खरीद में कमी कर दी है। दूध की सप्लाई चेन में लाखों लोग जुड़े हुए हैं, जिनकी रोटी रोटी इसी पर निर्भर है। इसका विपरीत असर ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन: हर घर में दूध की निर्बाध आपूर्ति में सहकारी समितियों की भूमिका रही महत्वपूर्ण

लॉकडाउन से चाय की दुकानें, रेस्टोरेंटए पनीर की बिक्री बंद होने से दूध की खपत ठप

लॉकडाउन की वजह से चाय की दुकानें, रेस्टोरेंट, मिठाई की दुकानें, पनीर, खोया और अन्य उत्पादों की बिक्री बंद हो गई है। असंगठित क्षेत्र के दूधिओं ने दूध का संकलन लगभग बंद कर दिया है। शादियां और अन्य सामाजिक समारोह और कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। ऐसे में असंगठित क्षेत्र में दूध की खपत ठप हो गई है। इस क्षेत्र में कुल दूध उत्पादन का 50 फीसद से अधिक की खपत होती है। कोरोना के भय से मजदूरों की कमी और लॉकडाउन की वजह से अंतरराज्यीय आपूर्ति भी बाधित हो गई है। डेयरी मंत्री बालियान के बयान से डेयरी किसानों को राहत मिल सकती है।
(साभार-दैनिक जागरण)

इसे भी पढ़ें :  लॉकडाउन में डेयरी का धंधा चौपट, इस राज्य में डेयरी किसानों को रोजाना 44 करोड़ का नुकसान

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

533total visits.

4 thoughts on “सरकार कर रही है डेयरी किसानों को राहत पैकेज पर विचार : डेयरी राज्यमंत्री संजीव बालियान”

  1. 7566189519 what’s App no मे कृपया 30 +जानवरों की योजना की जानकारी उपलब्ध कराने का कष्ट करें जिससे हमरा अपना खुद का रोजगार हो जब कि हमारे पास 70 एकड जमीन होती है।हम चित्रकूट जिले के स्थाई निवासी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें