दिल्ली-एनसीआर में दूध में उबाल, Mother Dairy और Amul ने Milk रेट 3 रुपये तक बढ़ाए

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क.
दिल्ली, 14 दिसंबर 2019,

दिल्ली-एनसीआर को लोगों को महंगाई की मार पड़ने वाली है। मदर डेयरी और अमूल ने दूध की कीमतों में भारी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। मदर डेयरी ने 3 रुपये तक कीमतें बढ़ाई हैं। नई दरें रविवार से लागू होंगी। बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है। इस साल मई में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा किया था। मदर डेयरी के बाद अमूल ने भी कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है। अमूल ने कहा है कि उसने 15 दिसंबर, 2019 से दूध की कीमतों में 2 रुपये की देशव्यापी वृद्धि का फैसला किया है।

कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण दूध की कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत में इजाफा बताया है। टोकन तथा पॉली पैक दोनों की कीमतें 2-3 रुपये के बीच बढ़ाई गई हैं।

टोकन मिल्क 42 रुपये लीटर
टोकन मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

फुल क्रीम अब 55 रुपये लीटर
पॉली पैक की बात करें तो फुल क्रीम मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। आधा लीटर फुल क्रीम मिल्क की कीमत 27 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये कर दी गई है।

टोंड 45 रुपये, डबल टोंड 39 रुपये लीटर
टोंड मिल्क की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 45 रुपये कर दी गई है, जबकि एक लीटर डबल टोंड मिल्क की कीमत 3 रुपये बढ़कर 36 रुपये की जगह 39 रुपये हो गई है।

काउ मिल्क 47 रुपये लीटर
काउ मिल्क की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है।

मदर डेयरी ने कहा- चारा हुआ महंगा
मदर डेयरी ने कहा, ‘मॉनसून का मौसम आगे बढ़ने तथा अन्य प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों की वजह से विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता में भारी कमी आई है। प्रतिकूल मौसम के असर से जानवरों के चारे की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। इन सब परिस्थितियों ने दुग्ध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान पर असर डाला है।’ मदर डेयरी ने कहा कि 15 दिसंबर, 2019 से उसे दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने को मजबूर होना पड़ा है।

दुग्ध उत्पादकों के भुगतान में 20% बढ़ोतरी
डेयरी ने कहा कि आमतौर पर जाड़े के मौसम में दूघ की कीमतें घटती हैं, लेकिन इसमें बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले कुछ महीनों में दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर भुगतान में लगभग छह रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 20% अधिक है।

सितंबर में बढ़ी थीं कीमतें
सितंबर में कंपनी ने गाय के दूध के दाम भी 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया था। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मदर डेयरी का एक लीटर फुल क्रीम दूध 54 रुपये का मिलता है, जो रविवार से 57 रुपये हो जाएगा।

 

अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये तक की बढ़ोतरी की

मदर डेयरी द्वारा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब अमूल ने भी कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है। अमूल ने कहा है कि उसने 15 दिसंबर, 2019 से दूध की कीमतों में 2 रुपये की वृद्धि का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र में रविवार को नई कीमतों पर दूध उपलब्ध होगा। अहमदाबाद में आधा लीटर वाली अमूल गोल्ड की थैली की कीमत 28 रुपये और अमूल ताजा की थैली 22 रुपये में मिलेगी। हालांकि, अमूल शक्ति के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके आधा लीटर थैली 25 रुपये में ही मिलेगी। अमूल ने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में केवल दो बार बदलाव किए हैं।

पशु चारे में 35% वृद्धि
बयान में कहा गया है, ‘इस साल पशु चारे के दाम में 35 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है। चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है।’ जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध के उत्पादन को बढ़ाने तथा कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराने के लिए दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि की गई है।

28 रुपये में अमूल गोल्ड
अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपये, आधा लीटर अमूल ताजा की कीमत 22 रुपये होगी, हालांकि आधा लीटर अमूल शक्ति की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 25 रुपये में ही आधा लीटर मिलता रहेगा।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

5136total visits.

One thought on “दिल्ली-एनसीआर में दूध में उबाल, Mother Dairy और Amul ने Milk रेट 3 रुपये तक बढ़ाए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें