करनाल: नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट में 15 से 17 फरवरी तक राष्ट्रीय डेयरी मेले का आयोजन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
करनाल, 8 फरवरी 2020,

राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) द्वारा 15 से 17 फरवरी, 2020 तक किसानों एवं पशुपालकों के लिए राष्ट्रीय डेयरी मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पशुपालकों को जहां अपने पशुओं की उत्कृष्टता दिखाने का मौका मिलेगा, वहीं कृषि संबंधी आधुनिक तकनीकियों को जानने का अवसर भी मिलेगा, जिससे किसानों को काफी फायदा होगा।

Read Also: ओडिशा के दो युवा इंजीनियरों को सलाम, जिन्होंने Farmtree App से Dairy किसानों की मुश्किलों को किया आसान

एनडीआरआई के निदेशक डाॅ. मनमोहन सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कई वर्षों से डेयरी मेले का आयोजन संस्थान में किया जाता रहा है। इस 3 दिवसीय मेले में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के किसान अपने पशुओं के साथ हिस्सा लेने के लिए आते हैं। संस्थान उन्हें पशुओं की उत्कृष्टता दिखाने का मौका प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि डेयरी मेले का मुख्य उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने का सपना है, जिसे साकार करने में पशुपालन अहम भूमिका निभा सकता है।

Read also: Budget 2020: सरकार के ऐलान से Dairy सेक्टर में करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार : आर एस सोढ़ी, एमडी, Amul

डॉ. चौहान ने बताया कि इस 3 दिवसीय मेले में विभिन्न श्रेणियों में पशुओं के अधिक दुग्ध देने की प्रतियोगिता, सौंदर्य प्रतियोगिता, ग्रामीण महिलाओं द्वारा पनीर बनाना एवं पशुओं का दूध दोहन प्रतियोगिता जैसी अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 16 फरवरी को इस मेले में किसान संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कृषि एवं पशुपालन में आ रही समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। डाॅ. चौहान ने किसानों एवं पशुपालकों से आह्वान किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मेले में हिस्सा लें और कृषि एवं पशुपालन से संबंधित आधुनिक तकनीक के बारे में जानें।

Read also: Budget 2020: मोदी सरकार के बजट से किसानों में निराशा, सिर्फ बड़े-बड़े दावे,हकीकत में ‘जीरो’ है बजट

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

1230total visits.

2 thoughts on “करनाल: नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट में 15 से 17 फरवरी तक राष्ट्रीय डेयरी मेले का आयोजन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें