राष्ट्रीय दुग्ध दिवस: एनडीडीबी ने डेरी संस्‍थाओं को दूध उत्‍पादक डिजिटल पुरस्कार प्रदान किया

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
आणंद, 26 नवंबर 2020,

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने राष्ट्रीय दुग्ध दिवस यानी भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन के जन्मदिवस के अवसर पर दुग्‍ध सहकारिताओं त‍था दूध उत्‍पादक कंपनियों को “दूध उत्‍पादक डिजिटल पुरस्कार एवं डिजिटल भुगतान प्रशंसा पत्र” प्रदान किए। इन पुरस्कारों का मकसद उत्‍पादक स्‍वामित्‍व वाली संस्‍थाओं द्वारा डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों को मान्यता देने तथा भविष्‍य में अपने प्रयास निरंतर जारी रखने के लिए उन्‍हें प्रेरित करना था। एनडीडीबी के अध्यक्ष दिलीप रथ ने कहा हमारे तकनीकी रूप से सक्षम दूध उत्‍पादकों एवं श्रेष्‍ठ डेरी संस्‍थाओं को यह पुरस्‍कार एवं प्रमाण पत्र प्राप्‍त होना सौभाग्‍य की बात है।

श्री रथ ने कहा कि इस पुरस्‍कार से बेंचमार्क स्‍थापित होगा और एनडीडीबी के प्रयास भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के साथ मिलकर डेरी किसानों को बैंक के माध्‍यम से निश्चित रूप से 100% दूध बिल के भुगतान को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जिससे अन्‍य डिजिटल प्‍लेटफार्मों का प्रयोग बढ़ेगा। राष्‍ट्रीय स्तर पर ऐसी सामाजिक मान्यता मिलने से निश्चित रूप से अन्‍य दूध उत्‍पादक अधिक जागरूक होंगे तथा धीरे-धीरे भुगतान के पारदर्शी डिजिटल माध्‍यम को अपनाएंगे ।

इस कार्यक्रम में ऐसे डेरी किसानों को मान्‍यता देकर सम्‍मानित किया गया, जिन्‍होंने बिना किसी बाधा के अपने निजी बैंक खाते में दूध बिल के भुगतान प्राप्‍त किया तथा दूध संघों/उत्‍पादक कंपनियों को अपने राज्‍यों में डिजिटल भुगतान प्राप्ति में सहयोग देने के लिए सम्मानित किया गया ।

एनडीडीबी के अध्यक्ष दिलीप रथ ने डेरी सहकारिताओं के 62 दूध उत्‍पादकों तथा दूध उत्‍पादक कंपनियों के 24 दूध उत्पादकों को डिजिटल माध्यम से दूध बिल के भुगतान प्राप्ति के लिए सम्‍मानित किया। 22 राज्‍यों के 19 डेरी सहकारी दूध संघों/महासंघों तथा 8 दूध उत्‍पादक कंपनियों को दूध बिल के भुगतान को डिजिटल माध्‍यम से बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया।

इन्हें मिला पुरस्कार-

बिहार: राजनंदन यादव, शंकर महतो और संतोष साह को ये अवार्ड मिला है।
छत्तीसगढ़: छेदूराम यादव, रवि यादव और आदित्य मिश्रा
उड़ीसा: बाला जानी, विपिन बिहारी, और दिलीप प्रधान
झारखंड : से फूलचंद्र गोपे, सोनी देवी और अरुण कुमार
कर्नाटक: थिम्मेगोड़ा, बेबी और प्रदीप सी
केरल: टीएम मैथ्यू, साजी मैथ्यू, लीमा रोजलीन एस
तमिलनाडु: आर मणिवन्नन, एस मुरुगाराज, के नटराजन
पुडुचेरी: ई महालक्ष्मी, एस सतीशराज, जी नारायणन
गोवा: नितिन नारायण राउल, सविता भंडोलकर, विनोद जोशी
मध्य प्रदेश: भुवनीराम वर्मा और रणछोड़लाल पाटीदार
गुजरात: अल्पेश कुमार कालीदास पटेल, अजयभाई धुलाभाई पटेल और रामशीभाई पुंजाभाई भोचिया
महाराष्ट्र: रत्नमाला आर थंम्बारे, वंसत टी शिंदे और मांगू आर पाटिल
असम: प्रमोद रे, पंकज सर्मा, मंजू देवी
सिक्किम: पेमदे भूटिया, बिमल छेत्री और सुकु माया तमंग
त्रिपुरा: गौतम अधिकारी, बीजन नंदी, अशिम साहा
मणिपुर: युमनाम सोविता देवी
पंजाब: जतिंदर सिंह, पिर्थी सिंह, दलजीत सिंह
हरियाणा: राकेश, राम मेहर और अजय सिंह
उत्तर प्रदेश: जगन नाथ, राम सेवक यादव
राजस्थान: सुशीला कुमारी, नारायणी देवी सुरेश कुमार यादव
उत्तराखंड: षष्ठी देवी, बैशाखी देवी, सुखविंदर कौर
हिमाचल प्रदेश: तनुज, राम किशन, सतीष कुमार

https://www.gaonconnection.com/desh/52-percentage-farmers-oppose-agriculture-laws-59-percentage-farmers-want-laws-made-on-msp-connection-survey-on-new-agriculture-bills-2020-48208?infinitescroll=1

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

35total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें