‘कोरोना काल में दुग्ध प्रसंस्करण और स्वच्छता’ विषय पर NDDB का वेबिनार, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 14 मई 2020,

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) कोरोना काल में दुग्ध उत्पादन (Milk Production) के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए संवाद नाम से वेबिनार की श्रंखला आयोजित कर रहा है। इसी कड़ी में 19 मई को एनडीडीबी ने दूसरा वेबिनार आयोजित किया है। इस वेबिनार का विषय है “कोविड-19 के दौरान दुग्ध प्रसंस्करण में स्वच्छता एवं सुरक्षा का प्रबंधन”। जाहिर के कोरोना संकट के सबसे बुरा असर डेयरी और पशुपालन व्यवसाय से जुड़े लोगों पर पड़ा है। इस दौरान जहां कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन से दूध की खपत में कई आई है, वहीं दूध की स्वच्छता और हाईजीन को लेकर भी तमाम तरह के सवाल खड़े किए गए हैं। चूंकि दूध (Milk) और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) का इस्तेमाल हर घर में रोजाना होता ही है, ऐसे में इसके प्रसंस्करण और उत्पादन में हाईजीन बनाए रखना बेहद जरूरी है।

Read also : लॉकडाउन: हर घर में दूध की निर्बाध आपूर्ति में सहकारी समितियों की भूमिका रही महत्वपूर्ण

इसीलिए नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड ने दूसरे वेबिनार का विषय दुग्ध प्रसंस्करण (Milk Processing) में हाईजीन का रखा है। एनडीडीबी की तरफ 19 मई को होने वाले इस एक घंटे के वेबिनार में कई जाने-माने डेयरी विशेषज्ञ बताएंगे कि कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान दुग्ध प्रसंस्कारण में किस प्रकार उच्च स्तर के स्वच्छता और सुरक्षा मानकों को लागू किया जा सकता है।

Read also : दही, छाछ, Cheese और प्रोबायोटिक का प्रयोग करें, Corona के संक्रमण से बचें : डॉ. जे बी प्रजापति

एनडीडीबी के मुताबिक इस वेबिनार को आणंद कृषि विश्वविद्यालय के एसएमसी डेयरी साइंस कॉलेज के प्रधानाचार्य और डेयरी विशेषज्ञ डॉ. जे बी प्रजापति, खेड़ा जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ लिमिटेड(अमूल), आणंद के प्रबंध निदेशक अमित व्यास और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, आणंद के कार्यपालक निदेशक मीनेश शाह संबोधित करेंगे।

Read also : कोरोना संकट में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने दिए ‘पशु आहार’ के नए विकल्प

वेबिनार के दौरान दूध एवं डेयरी प्रोडक्ट्स की प्रोसेसिंग के दौरान कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के उपाय, डेयरी संचालन में स्वच्छता और सुरक्षा के निर्बाध प्रबंधन और दुग्ध प्रसंस्करण के कार्य में लगे लोगों के सामने कोरोना वायरस (coronavirus) की चुनौतियों से निपटने के तरीकों जैसे मुद्दों पर व्यापक चर्चा की जाएगी। डेयरी उद्योग (Dairy Industry) से जुड़े लोगों के लिए यह वेबिनार बहुत ही अहम साबित होने वाला है।

Read also: सरकार कर रही है डेयरी किसानों को राहत पैकेज पर विचार : डेयरी राज्यमंत्री संजीव बालियान

एनडीडीबी ने एक लिंक भी दिया है, (एनडीडीबी वेबिनार का लिंकhttps://bit.ly/2y05mX4) जिस पर क्लिक करके, कोई भी इस महत्वपूर्ण वेबिनार के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। वेबिनार के दौरान आप अपने सावल भी पूछ सकते हैं, विशेषज्ञ उनका जवाब भी देंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 6 मई, 2020 को पहला वेबिनार आयोजन किया था। पहले वेबिनार में डेयरी किसानों की पशुपालन संबंधी समस्याओं के समाधान, पशु स्वास्थ्य, पशु आहार, दुग्ध उत्पादन में लगी सहकारी संस्थाओं के प्रंबंधन जैसे विषयों पर विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी थी। पहले वेबिनार में देशभर के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था।

Read also: NDDB वेबिनार : कोरोना संकट के दौरान पशुपालकों व डेयरी व्यवसायियों की समस्या का समाधान

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

281total visits.

5 thoughts on “‘कोरोना काल में दुग्ध प्रसंस्करण और स्वच्छता’ विषय पर NDDB का वेबिनार, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें