राष्ट्र को संबोधन : पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 12 मई 2020,

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पांचवी बार राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि विश्व की आज जो स्थिति है वो हमें सिर्फ एक मार्ग ही सिखाती है और वो है – “आत्मनिर्भर भारत”। संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि ये आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। आत्मनिर्भर भारत का ये युग, हर भारतवासी के लिए नूतन प्रण भी होगा, नूतन पर्व भी होगा। उन्होंने कहा कि यदि भारत के 130 करोड़ लोग ठान लें तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं, कोई राह मुश्किल नहीं। और आज तो चाह भी है,
राह भी है, ये है भारत को आत्मनिर्भर बनाना।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 18 मई से देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा, लेकिन यह अब तक के लॉकडाउन से काफी अलग होगा। उन्होंने इशारा किया कि अगले लॉकडाउन में पहले की तरह प्रतिबंध नहीं होंगे और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए कामकाज आगे बढ़ेगा। श्री मोदी ने कहा,”लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नए रंग रूप और नए नियमों वाला होगा। राज्यों से मिल रहे सुझावों के आधार पर लॉकडाउन 4 के लिए गाइडलाइंस तैयार किए गए हैं। इसकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी।” पीएम ने कहा कि सभी एक्सपर्ट और साइंटिस्ट बताते हैं कि कोरोना लंबे समय तक हमारे जीवन का हिस्सा बना रहेगा।

 

इस मौके पर ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार इसके लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज लेकर आ रही है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से अगले कुछ दिनों तक चरण-दर-चरण तरीके से पैकेज का विस्तृत ब्यौरा देश के सामने रखेंगी। उन्होंने कहा कि 20 लाख करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज देश की कुल जीडीपी का करीब-करीब 10% है।

 

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws सभी पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है,जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यस्था में उछाल लाने के लिए पांच पिलर्स का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत, पाँच Pillars पर खड़ी होगी। ये है- पहला इकोनॉमी, दूसरा इंफ्रास्ट्रक्चर, तीसरा सिस्टम, चौथा डेमोग्राफी और पांचवां डिमांड। उन्होंने कहा कि थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है। सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है।

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए ‘वोकल’ बनना है। हमें न सिर्फ लोकल प्रॉडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है।

 

 

102total visits.

One thought on “राष्ट्र को संबोधन : पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें