इस साल Dairy Products के उत्पादन में 10% वृद्धि का अनुमान

डेयरी टुडे नेटवर्क,
मुंबई/नई दिल्ली, 18 मई 2020,

इस वर्ष डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) के उत्पादन में बढ़ोतरी का अनुमान जताया गया है। India Ratings and Research (Ind-Ra) एजेंसी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में मैन्युफैक्चर्ड डेयरी प्रोडक्ट्स के उत्पादन में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 10 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। एजेंसी के अनुसार चालू वित्त वर्ष में मैन्युफैक्चर्ड डेयरी प्रोडक्ट्स का उत्पादन बढ़कर 2.83 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है, जो वित्त वर्ष 2019-20 में 2.56 लाख करोड़ रुपये का रहा था।

Read also: कोरोना से जंग : आयुर्वेट के चेयरमैन प्रदीप बर्मन ने पीएम केयर्स फंड में दिए 1 करोड़ रुपये

जाहिर है कि अनाज, दाल और ब्रेड के साथ-साथ दूध और इससे बने उत्पादों का इस्तेमाल घर में बहुतायत में देखने के मिलता है। यही वजह है कि वित्त वर्ष 2011-12 से वित्त वर्ष 2017-18 के बीच कुल घरेलू खर्च में दूध और दुग्ध उत्पादों की हिस्सेदारी औसतन 21 फीसद के आपसपास रही। Ind-Ra का कहना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से आर्थिक गतिविधियों को लेकर पैदा हुए व्यवधान के कारण होटल, रेस्टोरेंट, बेकरी और मिठाई की दुकानें तो बंद हैं, लेकिन घरेलू मांग की वजह से दूध, मक्खन, क्लारिफाइड मक्खन और चीज जैसी चीजों की मांग को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

Read also: राजस्थान की सखी महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी ने लॉन्च किया ‘सखी घी’

संगठित सहकारी और कॉरपोरेट सेक्टर के डेयरी नेटवर्क से बाहर दूध की आपूर्ति करने वाले छोटे किसानों की आय लॉकडाउन की वजह से प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। हालांकि, सहकारी और स्थापित निजी डेयरी कंपनियां अपने नेटवर्क के किसानों से लगातार दूध खरीद रही हैं। अतिरिक्त दूध का इस्तेमाल स्किम्ड मिल्क पाउडर, घी और अन्य प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स के उत्पादन के लिए किया जा रहा है।

Read also: आर्थिक पैकेज : जानिए डेयरी और पशुपालन सेक्टर को मिली कितने हजार करोड़ रुपये की मदद

लॉकडाउन के पहले चरण में सहकारी डेयरी संस्थाओं द्वारा दूध की खरीद में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लॉकडाउन के पहले चरण में इन संस्थाओं द्वारा दूध की खरीद बढ़कर 5.6 करोड़ लीटर प्रतिदिन हो गई। मार्च, 2019 में यह आंकड़ा 5.1 करोड़ लीटर प्रतिदिन पर था। भारत में तेजी से हो रहे विकास और शहरीकरण को देखते हुए डिमांड की पूर्ति के लिए दूध के उत्पादन में वृद्धि जरूरी है। Ind-Ra का अनुमान है कि दूध का उत्पादन चालू वित्त वर्ष में 20.8 करोड़ टन हो जाएगा। वित्त वर्ष 2019-20 में यह आंकड़ा 19.8 करोड़ टन का था।
(साभार – दैनिक जागरण)

Read also: गिर गाय के डेयरी फार्म से लाखों की कमाई, प्रगतिशील किसान प्रतीक रावल की Success Story

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

वीडियो देखिए- मोदी सरकार ने आर्थिक पैकेज में डेयरी सेक्टर के लिए दी कई सौगात

339total visits.

One thought on “इस साल Dairy Products के उत्पादन में 10% वृद्धि का अनुमान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें