राजीव गांधी किसान न्याय योजना : किसानों को दी गई 1500 करोड़ रुपये की पहली किस्त

डेयरी टुडे नेटवर्क,
रायपुर, 21 मई 2020,

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। किसानों के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की है। योजना की लॉन्चिंग के इस मौके पर दिल्ली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गाधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। सभी लोगों ने ऑनलाइन ही इस योजना की शुरुआत की।

चार किस्तों में दी जाएगी 5700 करोड़ रुपये की राशि

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के किसानों को 5700 करोड़ रुपये की नगद राशि दी जाएगी। इस राशि की पहली किस्त योजना की शुरुआत के साथ ही खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है। पहली किस्त में किसानों के खाते में 1500 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है। इस मौके पर सभी जिलों से लाभार्थी किसान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। पूरी राशि किसानों के खातों में 4 किस्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

19 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। लाभार्थियों में 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत कृषक, 5 लाख 60 हजार 285 लघु कृषक और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान हैं। सभी लोगों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफ कर दी गई है। साथ 18.43 करोड़ रुपये की राशि गन्ना उत्पादक किसानों को मिला है। सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि इससे किसानों की इनकम बढ़ेगी।

किसानों को नगद पैसों की जरूरत- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मौके पर कहा कि आज की स्थिति में किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं, बल्कि सीधे पैसे की जरूरत है। कांग्रेस की सरकार किसानों को सीधे मदद पहुंचा रही है। इस योजना के लिए राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है। राहुल ने कहा कि कोरोना काल में भी हम किसानों की मदद से पीछे नहीं हटेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना की सोच सही थी।

किसान और खेती देश की असली पूंजी- सोनिया

इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव जी के भावना के अनुरूप काम हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान और खेती इस देश की असली पूंजी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए अच्छा काम किया है। इसके लिए मैं छत्तीसगढ़ की सरकार को बधाई देती हूं।

हर तबके के किसानों को होगा फायदा- सीएम बघेल

इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से हर तबके के किसानों को फायदा होगा। लोगों की आय बढ़ाने के लिए हमने यह काम किया। किसानों से हम लोगों ने केंद्र सरकार से ज्यादा एमएसपी पर धान की खरीदी की। उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा मजदूरों को भी होगा। किसान न्याय योजना को शुरू करते हुए, सीएम भूपेश बघले ने 40 उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित भी किया। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान किसानों को 10 हजार रुपये प्रति एकड़ अतिरिक्त दिया जाएगा। वहीं, 350 रुपये समर्थन मूल्य के हिसाब से 250 करोड़ रुपये की गन्ना खरीदी की जाएगी। धान, मक्का और गन्ना किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

6total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें