Covid-19 का खतरा : पैकेट वाला दूध इस्तेमाल करने से पहले बरतें ये सावधानियां, FSSAI ने दी सलाह

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 18 जुलाई 2020,

सब्जी और दूसरी खाद्य वस्तुएं आप भले ही एक हफ्ते में लाते हैं, लेकिन दूध ऐसी चीज है जो कोरोना महामारी के समय भी आप रोजाना ताजा ही लाते हैं। शहरों में ज्यादातर घरों में अमूल, मदर डेयरी, सरस, सुधा, वेरका, आनंदा, पराग, नमस्ते इंडिया आदि किसी न किसी ब्रांड का पैकेट वाला दूध आता होगा। कोरोना काल में दूध के पैकेट से भी कोविड-19 वायरस के संक्रमण का खतरा बना रहता है। लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर आप इस खतरे से बच सकते हैं।

प्लास्टिक पाउच में मिलनेवाला दूध घर लाते समय और घर में इसे उबालते हुए और उपयोग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण से बचा जा सके। इस बारे में फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) की तरफ से जानकारी दी गई है। FSSAI की तरफ से कहा गया है कि भले ही आप दूध विक्रेता से दूध खरीदें या फिर शॉप से दूध लेकर आएं। आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना कि आप खुद भी मास्क पहनें और दूधवाले ने मास्क पहना है या नहीं इस बात का भी पूरा ध्यान रखें।

FSSAI ने भारतीय नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इनका कहना है कि आप भले ही दूध ले रहे हों, उस समय भी इस बात का खयाल रखें कि आपके द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा हो। दुकानदार से कम से कम 3 फीट की दूरी पर रहकर ही पेमेंट करें और जब वह दूध के पैकेट काउंटर पर रखे तो आप उससे थोड़ा पीछे हो जाएं।

FSSAI ने ट्वीट करके बताया है कि दूध का पैकेट घर लाने के बाद क्या-क्या करना चाहिए-

* जब आप दूध का पैकेट बाजार से घर ले आएं तो उसे तुरंत उपयोग में ना लाएं। बल्कि रसोई या बाथरूम का नल खोलकर बहते हुए पानी में इस पैकेट को अच्छी तरह धो लें।

* अगर आपको जरूरी लगे तो आप इस पैकेट को साबुन से भी धो सकते हैं। हालांकि बहते हुए पानी में सही तरीके से पैकेट को धोकर बाद में हाथ साबुन से धो लेना पर्याप्त होता है।

* पैकेट धोने के बाद सबसे पहले अपने हाथ धुलें और फिर इस पैकेट को साफ कैंची की सहायता से काटकर किसी बर्तन में दूध निकालें। इस बात का ध्यान रखें कि दूध को बर्तन में पलटते समय पैकेट पर लगा पानी दूध में नहीं गिरना चाहिए। इस स्थिति से बचने के लिए आप दूध पलटने से पहले इस पैकेट को कपड़े पोछ सकते हैं, लेकिन इसके लिए किचन के कपड़े का इस्तेमाल नहीं करें।

* पैकेट में आनेवाला दूध प्रॉसेस्ड मिल्क होता है। आप इसे बिना पकाए भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यह सामान्य दिनों में ही बेहतर है। आज के समय में कोरोना के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप दूध को अच्छी तरह से पकाने के बाद ही उसका उपयोग करें।

* ऐसा इसलिए नहीं कह रहे हैं कि दूध में कोई संक्रमण है बल्कि बाजार से दूध लाने से लेकर गिलास में दूध करके पीने की प्रक्रिया के बीच कहीं भी दूध कोरोना ड्रॉपलेट्स के संपर्क में ना आए और इससे आगे दिक्कत ना हो। इसलिए अपनी तरफ से सतर्कता बरतना जरूरी है। अगर आप हाइजीन को लेकर पूरी तरह श्योर हैं तो पैकेट में आए दूध को सीधे उपयोग भी कर सकते हैं।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

16total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें
error: Content is protected !!