सरस डेयरी अब बेचेगी गाय का दूध और घी, जल्द होगा नये डेयरी प्लांट का लोकार्पण

डेयरी टुडे नेटवर्क,
अजमेर, 8 मार्च 2020,

अजमेर डेयरी यानि अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ मई के महीने से अब अपने ग्राहकों के गाय का दूध व घी सहित गाय के दूध से निर्मित डेयरी उत्पाद भी मुहैया करवाएगा। गाय के दूध की दर 60 रुपये प्रति किलाे व घी की 600 रुपये प्रति किलाे तय की गई है। मई माह में ही अजमेर डेयरी नया प्लांट भी शुरू करने जा रहा है। सबसे बड़ी सौगात पशु-पालकाें काे दी जा रही है। किस दुग्ध समिति में किस पशुपालक ने कितना दूध किस समय दिया, दूध का फैट कितना है, कितनी बजे वाहन में अजमेर के लिए लाेड किया गया। इन सबक की जानकारी मोबाइल में एसएमएस के जरिए मिलेगी। अजमेर डेयरी व अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने समिति काे डिजिटलाइजेशन करने के लिए कंपनी से करार किया है। इस कंपनी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है।

अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के संचालक मंडल की 133 वीं बैठक में इस पर निर्णय लिए गए। जिसमें गाय के दुग्ध उत्पादों को शीघ्र उपलब्ध कराने की तैयारी व गाय के दूध का पृथक संग्रहण की व्यवस्था कर ली गई। गाय के दूध और घी उपलब्ध होने से पशुपालकों को अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने बताया कि अजमेर डेयरी काे डिजिटलाइजेशन करने के लिए रील कंपनी के साथ आगामी पांच वर्षों के लिए अनुबंध किया गया है। डिजिटलीकरण के पश्चात 850 से भी अधिक दुग्ध संघों से डेयरी तक का सम्पूर्ण कार्य ऑनलाइन होगा। भविष्य में दूध की अतिरिक्त आवक को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की आनन्दा डेयरी के साथ भी चर्चा की गई है। अतिरिक्त दूध लागत मूल्य एवं दो रुपए प्रति लीटर के लाभ के साथ दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पशुपालकों एवं उपभोक्ताओं को डेयरी उत्पादों के प्रति जागरूक करने के लिए डाक्यूमेंट्री फिल्म बनवाई जा रही है। मई माह में ही डेयरी के नए प्लांट काे चालू किया जाएगा। जिले की आगामी 15 वर्षों के लिए दुग्ध संबंधी समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकेगी। प्लांट पर एलपीजी सिस्टम एवं सोलर प्लांट भी लगाया जाएगा। डेयरी में लगातार सेवानिवृत हाेते जा रहे अधिकारियों काे फिर से रखा जाएगा। इसका प्रस्ताव भी पारित हाे गया। बैठक में प्रबंध संचालक प्रदीप चतुर्वेदी अाैर वित्त प्रबंधक भी माैजूद रहे।

698total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें