समीक्षा बैठक में बोले केंद्रीय डेयरी मंत्री, पशु बीमा और किसान क्रेडिट कार्ड के बढ़ावा दे यूपी सरकार

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 8 सितंबर, 2021,

केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री परषोत्तम रुपाला ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री श्री रुपाला ने यूपी में पशुपालन और डेयरी योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। बैठक में पशुपालन तथा डेयरी से संबन्धित प्रस्तावों पर भी विचार विमर्श किया गया। उन्होंने राज्य में योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भविष्य की कार्य योजनाओं पर भी चर्चा की।

Read also:  वाराणसी में 500 करोड रुपये की लागत से डेयरी प्लांट स्थापित करेगी Banas Dairy

समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री श्री रुपाला ने जोर दिया कि ब्रीडर फार्म उद्यमों और चारा क्षेत्र से जुड़े उद्यमों की योजनाओं से पशु, डेयरी, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, सुअर इत्यादि के पशुपालक किसानों से लेकर पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराने वालों के लिए बेहतर आजीविका के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। बेरोजगार युवाओं के लिए अधिक अवसर पैदा होने से ग्रामीण उद्यमिता को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने यूपी के डेयरी और पशुपालन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी को मौजूदा पशु बीमा का और विस्तार करने तथा पशु पालक किसानों के लिए अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को बढ़ावा देने की सलाह दी।

Read also:  पशुधन और डेयरी सेक्टर के विकास के लिए राज्यों को केंद्र के साथ मिलकर चलना होगा: परषोत्तम रुपाला

उन्होंने पशुओं और पोल्ट्री (मुर्गियों) को रोगों से बचाने के लिए उनमें रोग निरोधी टीकाकरण करने, पशु चिकित्सा सेवाओं में क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने, पशु रोगों पर निगरानी बनाए रखने और पशु चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने तथा किसानों के घर पर ही पशुओं से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए देश में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों की स्थापना पर जोर दिया। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री श्री रुपाला ने कहा कि केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार को राज्य में पशुधन क्षेत्र को और तेजी से विकसित करने के लिए एक दूसरे के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

Read also: अब बिना परेशानी के कर सकेंगे पशुओं की बीमारी का इलाज, बस यह मोबाइल एप करना होगा डाउनलोड

समीक्षा बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान और डॉ. एल. मुरुगन, पशुपालन और डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी, संयुक्त सचिव वर्षा जोशी के साथ-साथ दोनों केंद्र और उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

Read also: सरकार ने डेयरी किसानों की सहायता के लिए ई-गोपाला ऐप का वेब संस्करण लॉन्च किया

384total visits.

One thought on “समीक्षा बैठक में बोले केंद्रीय डेयरी मंत्री, पशु बीमा और किसान क्रेडिट कार्ड के बढ़ावा दे यूपी सरकार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें