बाजार में बिकने वाला 70 प्रतिशत दूध मिलावटी, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे मिलावटी दूध?

डेयरी टुडे नेटवर्क,
मुंबई, 26 फरवरी 2018,

अगर आपको लगता है कि आपके घर में आने वाला दूध शुद्ध और बिना मिलावट के है तो शायद आप गलत हैं। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में बिकने वाले ब्रैंडेड और तबेलों के 70 प्रतिशत दूध मिलावटी पाए गए हैं। यही नहीं यह दूध भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा निर्धारित मानकों पर भी असफल रहे हैं।

कन्ज्यूमर गाइडेंस सोसायटी ऑफ इंडिया (सीजीएसआई) की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में राज्यभर से ब्रैंडेड और तबेलों के दूध के 848 नमूने लिए गए थे, जिनकी जांच के बाद इसमें से 70.99 प्रतिशत दूध में मिलावट पाया गया। ताज्जुब की बात है कि ब्रैंडेड दूध की तुलना में तबेलों के दूध में अधिक मिलावट देखने को मिली।

गौरतलब है कि अक्सर लोगों को पैकेट बंद दूध की तुलना में तबेले का दूध अधिक शुद्ध लगता है, हालांकि रिपोर्ट के अनुसार 72 प्रतिशत तबेलों के, जबकि 65 प्रतिशत पैकेट बंद दूध में मिलावट पाई गई। सीजीएसआई के चैयरमेन डॉ. सीताराम दीक्षित ने कहा कि शरीर के लिए दूध बेहद आवश्यक होता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने से लेकर कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन बहुत ही लाभदायक है, हालांकि बाजार में बिकने वाले दूध में मिलावट के कारण इनकी गुणवत्ता दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है।

एफएसएसएआई के मानकों के अनुसार गाय के दूध में 3.2 प्रतिशत जबकि भैंस के दूध में 6.0 प्रतिशत फैट होता है, पर जमा किए गए नमूनों में व्यापक असंतुलन देखने को मिला। कम दूध से अधिक बनाने के लिए उसमें मिलावट की जाती है, जिसके लिए लोग न केवल इसमें स्टार्च मिलाते हैं, बल्कि कई बार ऐसे तत्वों का भी इस्तेमाल करते हैं जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। हमने सरकार को पूरी रिपोर्ट भेजकर इस संदर्भ में कार्रवाई करने की मांग की है।
(साभार एनबीटी)

Editor

View Comments

  • Amul Dairy brand milk in poly pack sold in our area is giving oil drop on warming . IndicTes either unhomoginised or added fat which gives cream layer.

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 week ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago