जल्द देश की अत्याधुनिक डेयरी बनेगी “अजमेर डेयरी”, 22 सितंबर को मुख्यमंत्री करेंगी 274 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

डेयरी टुडे नेटवर्क,
अजमेर, 10 सितंबर 2017,

सरस दूध में देशभर में नाम कमाने वाली अजमेर डेयरी आगामी दो वर्ष के भीतर यूरोप डेनमार्क की तर्ज पर ही वहां की पद्धति को पूर्ण रूप से अपनाकर देश के चुनिन्दा अत्याधुनिक डेयरी की श्रेणी में मर्ज हो जाएगी। डेयरी परिसर में ही 274 करोड़ की तीन योजनाओं का जल्द शुभारंभ होगा। इनका शुभारंभ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा किया जाएगा। जिले के 500 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां पर ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट एवं 250 बीएमसी वाली समितियों पर दूध में मिलावट की जांच करने के लिए मिल्को स्क्रीन मशीनें लगाई जाएगी। संचालक मंडल की बैठक में वर्ष 2018-19 के लिए 700 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। अजमेर डेयरी की 22 सितंबर को होने वाली वार्षिक साधारण सभा में इस पर मुहर लगाई जाएगी।

10 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता का प्रोसेसिंग प्लांट लगेगा

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने पत्रकारों को बताया कि यूरोपियन टेक्नालॉजी के आधार पर ही अजमेर डेयरी समितियों में उपकरण लगाए जा रहे है और डेयरी मेजरमेंट क्वालिटी के चैकअप में पूरा खरा उतरेगी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को शुद्ध ताजा दूध मुहैया करवाने के के लिए अजमेर डेयरी ने कोल्ड चैन सिस्टम अपना रखा है। इससे गांवों से आने वाला दूध कोल्ड करके ही लाया जा रहा है। चौधरी ने बताया कि 22 सितंबर को आमसभा के दिन ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा 274 करोड़ की तीन योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। इसमें एनसीडीसी द्वारा 253 करोड़ रू के स्वीकृत ऋण के अन्तर्गत अजमेर डेयरी के 10 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता के प्रोसेसिंग प्लांट एवं 30 एमटी प्रतिदिन क्षमता के पाउडर प्लांट के भूमि पूजन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में भारत सरकार के राष्ट्रीय डेयरी विकास परियोजना के अन्तर्गत अजमेर डेयरी की स्वीकृत 12 करोड़ 95 लाख रू की स्वीकृत परियोजना एवं राष्ट्रीय डेयरी योजना के अन्तर्गत सात करोड़ रू की योजना का शुभारंभ कराया जाएगा। एनपी डीडी एवं एनडीपी द्वितीय योजना के अन्तर्गत 20 करोड़ रू के लागत की 500 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां पर ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट डेढ़ लाख रू एवं 250 बीएमसी वाली समितियों पर मिलावट की जांच करने वाली 3 लाख रु की लागत की डेनमार्क निर्मित मिल्को स्क्रीन मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

700 करोड़ का बजट प्रस्तावित

अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. अजमेर की 27 वीं वार्षिक आमसभा 22 सितम्बर को सुबह 11 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजित की जाएगी। जिसमें जिले के 700 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्ष भाग लेंगे। आमसभा में वर्ष 2018-19 के लिए 700 करोड़ रू के बजट प्रस्तावों को पारित किया जाएगा। आमसभा के बाद दोपहर एक बजे आजाद पार्क अजमेर में सरस महाकुंभ का आयोजन भी प्रस्तावित हैं। जिसे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की स्वीकृति के बाद आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य सभा सांसद भूपेन्द्र यादव करेंगे। जिसमें जिले के मंत्री, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष दिलीप रथ, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबंध संचालक अशोक डलवाई एवं राजस्थान को.ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन के प्रबंध संचालक राजेश यादव शामिल होगे। इस अवसर पर एक साल के लेखे-जोखे, गत वर्ष के बजट, खर्च का अनुमोदन किया जाएगा। जिसके आधार पर डेयरी का व्यय निर्धारित होगा। इस दौरान वित्तीय वर्ष 2015.16 के ऑडिट आक्षेपों की अनुपालना की जाएगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा के किसी सूरत में नहीं आने पर अक्टूबर माह में इन योजनाओं का सीएम के हाथों ही शुभारंभ करवाया जाएगा। ऐसे में आमसभा के दिन ही जवाहर रंगमंच में ही खुला अधिवेशन होगा। आमसभा में दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के वित्तीय वर्ष 2016-17 के अर्जित लाभांश, बोनस दुग्ध के भाव से वितरित करने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। संघ की हिस्सा राशि 30 करोड़ से बढ़ाकर 50 करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव भी शामिल है। इसके अलावा 16 प्रस्ताव पास किए जाएगे।

भैंस की मृत्यु पर 25 हजार, गाय पर 15 हजार, आरोग्य बीमा भी लागू |चौधरी नेबताया कि जिले में पशुधन की करंट से मृत्यु होने पर किसी भी वाहन दुर्घटना अथवा बाड़े में आग से मृत्यु होने पर पशुपालक को भैंस पर 25 हजार रू एवं गाय पर 15 हजार की आर्थिक सहयोग देने का प्रस्ताव पास किया जाएगा। इसके लिए पुलिस में एफआईआर दर्ज होनी जरूरी होगी तथा पटवारी तहसीलदार का प्रमाणन किया हुआ होना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि आमसभा के दौरान एक अक्टूबर 2017 से पशुपालकों के लिए सरस डेयरी की ओर से आरोग्य बीमा योजना लागू करने का प्रस्ताव है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago