विदेश में बिजनेस बढ़ाएगी अमूल डेयरी, जानिए किस देश में डेयरी प्लांट का करेगी अधिग्रहण

डेयरी टुडे नेटवर्क,
वडोदरा/ आणंद, 12 सितंबर 2018

देश का सबसे बड़ा डेयरी ब्रांड अमूल डेयरी अब विदेशों में भी पैर पसार रहा है। गुजरात के आणंद की कैरा डिस्ट्रिक कॉपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर यूनियन लिमिटेड (KDCMPUL), जिसे अमूल डेयरी के नाम से जाना जाता है, अमेरिका के Wisconsin में एक डेयरी प्लांट का अधिग्रहण करने जा रहा है। इस काम के लिए अमूल डेयरी के आठ निदेशकों की टीम इस वक्त अमेरिका में है, वहां डेयरी प्लांट के अधिग्रहण की योजना को अंतिम रूप देने में लगी है।


अमेरिका के Wisconsin में डेयरी प्लांट अधिग्रहण करने की तैयारी

Wisconsin, अमेरिका में चीज का सबसे बड़ा उत्पादक है और अमेरिका का करीब 27 प्रतिशत चीज यहीं पर बनाया जाता है। आपको बता दें कि 2015 में अमूल ने न्यूयॉर्क के पास स्थित वाटरलू गांव में डेयरी उत्पाद बनाने के लिए एक स्थानीय मैन्युफेक्चरर से ट्राईपार्टी एग्रीमेंट किया था। सूत्रों के अनुसार अमूल अब Wisconsin में एक डेयरी प्लांट के अधिग्रहण पर गंभीरता से विचार कर रहा है, ताकि वहां पर वह खुद का उत्पादन शुरू कर सके।

अमेरिका में अभी पनीर, घी और श्रीखंड बनाता है अमूल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल अमूल डेयरी, गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन और अमेरिका के एक स्थानीय पार्टनर के बीच हुए ट्राईपार्टी एग्रीमेंट के तहत अमूल वहां पर तीन डेयरी उत्पाद पनीर, देसी घी और श्रीखंड बनाता है। अमूल डेयरी के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार उनकी कंपनी अमेरिका में विस्तार की संभावनाएं तलाश रही है। फिलहाल वहां पर वाटरलू गांव में लगे प्लांट के जरिए डेयरी उत्पाद बनाए जा रहे हैं और वहां पर खुद का प्लांट लगाना सबसे अच्छा विकल्प है।

अधिग्रहण के लिए अमूल के 8 निदेशकों की टीम अमेरिका के दौरे पर

गौरतलब है कि अमूल डेयरी बोर्ड के आठ निदेशकों की टीम इस वक्त अमेरिका में मौजूद है और वहां पर अधिग्रहण करने के लिए डेयरी प्लांट की खोज की जा रही है। अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार ने बताया कि जैसे ही कंपनी के सभी निदेशक भारत लौट आएंगे, तो उनके विचार-विमर्श के बाद हम यह निर्णय करने की स्थिति में होंगे की वहां पर डेयरी प्लांट के अधिग्रहण की प्रक्रिया को किस तरह आगे बढ़ाया जाए।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

4 days ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago