पशुधन सेक्टर में सुधार के लिए डेयरी एवं पशुपालन विभाग ने मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ किया समझौता

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 22 सितंबर 2021,

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग (डीएएचडी) और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) ने देश की खाद्य और पोषण सुरक्षा का समर्थन करने के लिए भारत के पशुधन क्षेत्र में निरंतर सुधार के लिए एक बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य छोटे पैमाने के पशुधन उत्पादकों की आर्थिक भलाई की रक्षा करना है, डीएएचडी ने कहा कि पशु स्वास्थ्य और उत्पादन कार्यक्रमों में सुधार करना खाद्य सुरक्षा और आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है।

मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्यक्रम बुधवार को मंत्रालय के मुख्यालय में भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के चल रहे समारोहों के तहत आयोजित किया गया था।

बयान में कहा गया है कि पशुधन क्षेत्र के विकास में पशुपालन के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, उद्यमिता विकास और एक स्वास्थ्य ढांचे को लागू करने की परिकल्पना की गई है। इस सहयोग के माध्यम से, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन नई प्रौद्योगिकियों के डिजाइन और वितरण और स्थानीय संदर्भ में प्रासंगिक सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, डॉ के विजयराघवन ने सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए दोहराया कि अपेक्षित परिणाम पशुधन क्षेत्र में सुधार के लिए स्थिरता में एक लंबा रास्ता तय करेंगे जिससे आर्थिक विकास होगा।

पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव, अतुल चतुवेर्दी ने कहा, पशुधन क्षेत्र को मजबूत करना वन हेल्थ के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए पूर्व-आवश्यकताओं में से एक है। यह सहयोग हमारे डिजिटल बुनियादी ढांचे, अनुसंधान और विकास क्षमताओं को मजबूत करेगा और सार्वजनिक और निजी हितधारकों के बीच पशु-मानव संबंधों के संबंध में सूचना के अंतर को पाट देगा।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले पैनल को संबोधित करते हुए, एम. हरि मेनन, निदेशक, इंडिया कंट्री ऑफिस, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कहा, गेट्स फाउंडेशन को डीएएचडी के साथ हमारी साझेदारी को गहरा करने के लिए सम्मानित किया गया है, जिसका उद्देश्य भारत सरकार के राष्ट्रीय सतत विकास और पशुधन क्षेत्र में सुधार के लिए लक्ष्य तय करना है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 month ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

5 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

5 months ago