पर्यावरण दिवस विशेष: Mother Dairy ने 7,284 टन प्लास्टिक कचरे को एकत्र और रिसाइकिल किया

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 5 जून 2021,

दिल्ली-एनसीआर में दूध की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने शुक्रवार को कहा कि उसने इस साल मार्च तक अपने उपभोक्ताओं के इस्तेमाल से उत्पन्न 7,284 टन प्लास्टिक कचरे को एकत्र और रिसाइकिल किया है। कंपनी ने यह घोषणा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर की है।

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड (एमडीएफवीपीएल) ने एक बयान में कहा कि उसने मार्च 2021 तक देश में 7,284 टन उपभोक्ता द्वारा इस्तेमाल के बाद फेंके गये प्लास्टिक कचरे का संग्रह और रिसाइकिल/सह-प्रसंस्करण किया है। कुल मात्रा में मल्टी लेयर प्लास्टिक (एमएलपी) और सिंगल लेयर प्लास्टिक (एसएलपी) अपशिष्ट दोनों शामिल हैं।

कंपनी ने वित्तवर्ष 2018-19 में विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व (ईपीआर) कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र में प्लास्टिक कचरा संग्रह और रीसाइक्लिंग / सह-प्रसंस्करण पहल को शुरू किया था। इसने वित्तवर्ष 2019-20 में मल्टी लेयर प्लास्टिक (एमएलपी) के लिए अखिल भारतीय स्तर पर अपनी पहल को बढ़ाया। कंपनी कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए अग्रणी निर्माता उत्तरदायित्व संगठनों (पीआरओ) के साथ मिलकर काम कर रही है।

मदर डेयरी ने कहा कि वह अपने उपभोक्ताओं को दिल्ली एनसीआर में कंपनी के बूथों पर टोकन के जरिये मिलने वाले दूध (ऑटोमेटेड मिल्क वेंडिंग सिस्टम) चुनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। उसने कहा कि इससे हर साल लगभग 700 टन प्लास्टिक कचरे का उत्पादन खत्म हुआ है।

मदर डेयरी ने कहा कि उसने पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग पर एक शोध कार्यक्रम शुरू किया है और प्लास्टिक ट्रे के स्थान पर दही के कपों के लिए पेपर ट्रे का प्रयोग शुरू किया जिससे लगभग 100 टन प्लास्टिक का उपयोग समाप्त हो जाएगा। मदर डेयरी ने सभी प्लास्टिक के चम्मचों को लकड़ी के चम्मच से बदल दिया है और कुछ डेयरी उत्पादों के साथ दिये जाने वाले प्लास्टिक के स्ट्रॉ को हटा दिया है।

Note:– कृपया इस खबर को डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

View Comments

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

4 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago