जानिए एक ऐसे गांव के बारे में जहां न कोई दूध बेचता है और न कोई खरीदता है!

डेयरी टुडे नेटवर्क,
हैदराबाद, 9 जून 2021,

आपको इस बात पर कभी भी यकीन नहीं होगा कि एक गांव ऐसा है, जहां कोई न तो दूध बेचता और न ही दूध खरीदता है। जरूरत पड़ने पर सभी लोग एक दूसरे को मुफ्त में ही दूध उपलब्ध करवाते हैं। दशकों से यहां दूध का सौदा नहीं होने की वजह से किसी को भी दूध की कीमत तक नहीं पता है। यह गांव है आंध्र प्रदेश का गंजीहल्ली गांव (Ganjihalli village), जहां वर्षों से यही परंपरा चली आ रही है।

आंध्र प्रदेश के कुर्नूल जिले के गोनगंडला मंडल के 1100 परिवारों वाले गंजीहली गांव में 4750 लोग रहते हैं। यहां 120 गाय और 20 भैंस हैं। इनके मालिक हर रोज करीब एक हजार लीटर दूध का उत्पादन करते हैं। खास बात है कि इस उत्पादन को डेयरी या लोगों को बेचा नहीं जाता है। साथ ही ग्रामीण इसे खरीदते भी नहीं हैं। यहां दूध बगैर किसी भुगतान के दिया जाता है। ग्रामीण सालों से इस नियम को मान रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार करीब चार दशक पहले गांव में एक बड़े साहब रहते थे। यहां उनके नाम की एक दरगाह भी है। बड़े साहब को गांव के नागी रेड्डी से मुफ्त में दूध मिलता था। एक बार उनके बेटे हुसैन साहब हाथ में कटोरा लेकर रेड्डी के घर पर दूध लेने के लिए गए, लेकिन गाय की मौत होने के चलते उन्हें दूध नहीं मिला। इस बात की जानकारी लगी, तो बड़े साहब ने हुसैन साहब को गांव के किसी अन्य घर से दूध लाने के लिए कहा।

हालांकि, उन्हें सभी के मना करने के चलते किसी भी घर से दूध नहीं मिला। कहा जाता है कि इसके बाद उन्होंने नागी रेड्डी की मृत गाय को एक जीवनदान दिया। उन्होंने कहा था कि गांववालों को दूध बेचना या खरीदना नहीं चाहिए और इसे सभी लोगों को मुफ्त में देना चाहिए। श्राप दिया गया कि जो परिवार इस सलाह को नहीं मानेंगे वे बर्बाद हो जाएंगे। बड़े साहब ने यह भी कहा कि किसी को भी गाय को नहीं मारना चाहिए और ना ही उनके खाने का नुकसान करना चाहिए।

कुछ गांववालों का कहना है कि जिन परिवारों ने इन नियमों को पालन नहीं किया, वे आर्थिक रूप से टूट गए। इसलिए इस नियम को गांव का हर परिवार मानता है। गांव में होटल या चाय की दुकान वालों को कारोबार के लिए दूसरे गांव से दूध खरीदना पड़ता है।

Note:– कृपया इस खबर को डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

3 days ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago