असली गोरक्षक: मथुरा में जर्मन महिला पाल रही है 1200 बीमार, लाचार और लावारिस गायें

डेयरी टुडे डेस्क,
मथुरा(यूपी), एजेंसी, 17 सितंबर 2017,

विदेशी महिला पाल रही 1200 गायें

जिस देश में गाय के लिए लोगों की हत्या की जा रही है, जहां लगभग हर सड़क पर आवारा और छुट्टा गायें भटकती नजर आती हैं। हजारों कथित गोरक्षक वाले इस देश में गायों की दुर्दशा हो रही है, वो भूखी प्यासी सड़कों पर पॉलीथीन खा रही हैं और गोशालें सरकारी मदद लोगों के दान के इंतजार में हैं। उस देश में एक विदेशी महिला 1200 गाय और बछड़ों का पाल रही है। इलाके के लोग उसे उन गायों की मां कहते हैं।

जर्मनी की फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग हैं असली गोरक्षक


भारत से करीब 7 हजार किलोमीटर दूर जर्मनी में रहने वाली फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग 1978 में देश में पर्टयक के रुप में घूमने आईं थी, लेकिन फिर यहीं की होकर रह गईं। इसकी एक बड़ी वजह गायों से उनका प्रेम है। अब वो 59 वर्ष की हो चुकी हैं, और 1200 गायों की देखभाल करती हैं, इनमें से ज्यादातर वो गाय हैं जो बीमार, घायल और किसानों और पशुपालकों द्वारा छोड़ी गई हैं।

पर्यटक के तौर पर भारत आई थीं फ्रेडरिक

फ्रेडरिक बताती हैंं, जब वो भारत आईं थी तो जीवन में क्या करना है या यहां रहना है ऐसा कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं था। फ्रेडरिक के मुताबिक “मैं एक पर्यटक के रुप में आयी थी और मुझे अहसास हुआ कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको एक गुरु की जरुरत होती है। मैं एक गुरु की तलाश में राधा कुंड गयी।” यहां रहते हुए उन्होंने एक पड़ोसी के निवेदन पर गाय खरीदी। वो बताती हैं, गाय खरीदने और उसकी सेवा के बाद मेरी जिंदगी बदल गई। मैंने कई गायों पर कई किताबें खरीदी और यहां तक हिंदी भी सीख ली।” फ्रेडरिक ने बताया कि जब गाय बूढ़ी हो जाती है और दूध देना बंद कर देती है तो लोग उसे छोड़ देते हैं। लेकिन मैं नहीं छोड़ सकती है। मेरी गोशाला जो बीमार गाय छोड़ जाते हैं मैं उन्हें भी मना नहीं कर पाती।

दूध देना बंद करने पर लोग गायों को छोड़ देते हैं


फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग इस पूरी कहानी में जो सबसे रोचक बात है वो इस वक्त भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक हैं। वो बताती हैं, “मैंने देखा कि जब गाय बढ़ी हो जाती है और दूध देना बंद कर देती है तो लोग उसे छोड़ देते हैं।” देश के शहरों में गंदगी खा रही ये सबसे ज्यादा छोड़ी हुई गाये होती हैं। इनमें से वो गाय भी हैं जो खराब नस्ल के चलते किसानों के काम की नहीं रहती हैं, दूध कम देती हैं।

मथुरा की सुदेवी माता हैं फ्रेडरिक

मथुरा में अब फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग को लोग प्यार से सुदेवी माताजी कहते हैं। उन्होंने एक गौशाला शुरु की जिसका नाम सुरभि गौसेवा निकेतन है। यहां राधे कुंड में गायों और बछडों के एक विशाल परिवार का हवाला देते हुये उन्होंने कहा, “वे हमारे बच्चों के जैसे हैं और मैं उन्हें नहीं छोड़ सकती। एक बार एक गाय 3,300 वर्ग गज में फैली गौशाला में आ जाती है तो उसे खाना और दवा मुहैया करा कर उसकी पूरी देखभाल की जाती है।’ उन्होंने कहा, आज, हमारे पास 1,200 गायें और बछडे हैं। और अधिक गायों को रखने के लिए हमारे पास जगह नहीं है। लेकिन आज भी जब कोई बीमार या घायल गाय को मेरे आश्रम के बाहर छोडकर जाता है तो मैं इंकार नहीं करती और उसे अंदर ले आती हूं।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

4 days ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago