राजस्थान के बांसवाड़ा में 31 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया डेयरी प्लांट

डेयरी टुडे नेटवर्क,
जयपुर, 8 अप्रैल 2023

राजस्थान के बांसवाड़ा इलाके में सरकार ने जल्दी ही डेयरी प्लांट खेलने का एलान किया है। दरअसल, राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की प्रबन्ध संचालक, सुषमा अरोड़ा उदयपुर संभाग के दो दिवसीय दौरे पर रहीं। इस मौके पर उन्होंने डेयरी अधिकारियों को दुग्ध संकलन बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने दुग्ध संघ को एक लाख लीटर प्रतिदिन दूध संकलन का लक्ष्य भी दिया। दो दिवसीय दौरे पर अरोड़ा ने बुधवार को बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले की दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों का निरीक्षण किया।

सुषमा अरोड़ा ने कहा कि बांसवाड़ा में जल्द ही 31 करोड़ रुपये की लागत से नये डेयरी प्लान्ट का निर्माण किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने जिले में सर्वाधिक दुग्ध संकलन के लिये सुरेश नायक और महिला दुग्ध उत्पादक शजया को सम्मानित भी किया। अरोड़ा ने डूंगरपुर स्थित मिल्क चिलिंग सेंटर का निरीक्षण किया और वित्तीय वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा में डूंगरपुर मिल्क चिलिंग सेन्टर के पुनर्निमाण के लिये एक करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति भी दी।

सुषमा अरोड़ा ने गुरुवार को उदयपुर के संभागीय आयुक्त एवं टीएडी आयुक्त, राजेन्द्र भटट् और कलेक्टर ताराचन्द मीणा के साथ बैठक की और जिले में दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा कर जिले में दुग्ध संकलन को बढ़ाने के निर्देश भी दिए। टीएडी आयुक्त राजेन्द्र भटट् ने कहा कि टीएडी के माध्यम से डेयरी विकास गतिविधियों के लिये ढाई करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ताराचन्द मीणा ने सुझाव देते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर दुग्ध संग्रहण केन्द्र स्थापित किया जाये ताकि जनजाति अंचल के दुग्ध उत्पादकों को सम्बल प्रदान किया जा सके।

सुषमा अरोड़ा ने गुरुवार को चित्तौड़गढ डेयरी प्लान्ट का भी निरीक्षण किया और डेयरी अधिकारियों को मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के अन्तर्गत 5 रुपये प्रति लीटर के अनुदान को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादकों को सहकारी डेयरी से जोड़ने के निर्देश दिये। दो दिवसीय दौरे के दौरान अरोड़ा ने उदयपुर संभाग में राजीविका से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से दुग्ध संकलन से संबंधित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने डेयरी अधिकारियों को अगले दो माह में 2 लाख लीटर प्रतिदिन दुग्ध संकलन का लक्ष्य भी दिया।

(साभार- कृषि जागरण)

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

11 hours ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

3 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago