यूपी में सिर्फ बछिया पैदा करने की योजना पर होगा काम, योगी सरकार खर्च करेगी 50 करोड़

डेयरी टुडे नेटवर्क
लखनऊ, 24 अप्रैल 2018,

योगी सरकार छुट्टा पशुओं की समस्या के स्थायी हल के प्रति गंभीर है और वह दिन दूर नहीं जब गायें सिर्फ बछिया ही पैदा करेंगी। इसका जरिया बनेगी ‘सेक्स सार्टेड सीमेन’ (वर्गीकृत वीर्य) तकनीक। इस वीर्य से बछिया पैदा होने की 90 फीसद से अधिक होगी। बाराबंकी, इटावा और लखीमपुर खीरी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू की गई उक्त योजना की सफलता दर 92 फीसद रही। इन नतीजों से उत्साहित सरकार इसे पूरे प्रदेश में लागू करने जा रही है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में इस पर 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

सरकार का यह प्रयोग एक तीर से कई निशाने साधने जैसा है। मसलन बछड़े पैदा न होने से छुट्टा पशुओं की संख्या और इससे होने वाली फसलों की क्षति घटेगी। इसमें उसी सांड़ के वीर्य का प्रयोग होगा जिसकी मां की रोज की दूध देने की क्षमता 10 लीटर से अधिक होगी। स्वाभाविक है कि ऐसी मां-बाप की संतति भी उसी के अनुरूप दूध देगी। अधिक दूध देने के नाते किसान इसे बांध कर ही रखेंगे। दूध उत्पादन बढ़ने सेकिसानों की आय भी बढ़ेगी।

होने वाली संतति नर होगी या मादा, यह नर के वीर्य में पाए जाने वाले शुक्राणु (स्पर्म) पर निर्भर है। नर के शुक्राणु में एक्स एवं वाई और मादा के अंडाणु में सिर्फ एक्स शुक्राणु होते हैं। निषेचन के दौरान अगर नर एवं मादा के एक्स और एक्स शुक्राणु मिलते हैं तो होने वाली संतति मादा होती है। नर के वाई और मादा के एक्स शुक्राणु के मिलने पर होने वाली संतति नर होती है।

Editor

View Comments

  • sir kya iss project main deshi gaay ka bhi ‘सेक्स सार्टेड सीमेन’ hoga?? bacause deshi gaay bahut kam hoti hai 10litre milk wali...please suggest

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 month ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

5 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

5 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

5 months ago