अब मोदी खुद करेंगे कृषि योजनाओं की निगरानी, एग्रीकल्चर-2022 सम्मेलन में होगा मंथन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 6 जनवरी 2018,

देश के किसानों की 2022 तक दोगुनी इनकम करने के लक्ष्य को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार काफी संजीदा है, इसके लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। कृषि योजनाओं को लेकर अक्सर खबरें आती हैं उनकी क्रियान्वयन सही तरीके से नहीं हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब प्रधानमंत्री खुद कृषि योजनाओं की निगरानी करेंगे। आगामी आम बजट में इसका असर भी दिखाई देने की उम्मीद है। कृषि की विकास दर को रफ्तार देने के लिए पशुधन, डेयरी, पॉल्ट्री और मत्स्य पालन को और ज्यादा प्रोत्साहन देने पर विचार किया जाएगा।

पीएमओ और कृषि मंत्रालय करेगा एग्रीकल्चर-2022 का आयोजन

कृषि क्षेत्र में सुधार को गति देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कड़ी नजर है। खेती को रफ्तार देने और किसानों की माली हालत को मजबूत बनाने दिशा में प्रधानमंत्री कार्यालय की पहल पर गहन विचार-विमर्श के लिए एग्रीकल्चर- 2022 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कृषि क्षेत्र में सार्वजनिक के साथ निजी निवेश बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। कृषि क्षेत्र पर प्रधानमंत्री के इस रुझान का असर आगामी आम बजट में देखने को मिल सकता है। ‘एग्रीकल्चर-2022’ के नाम से इसी माह के आखिरी सप्ताह में एक मैराथन बैठक होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मौजूद होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने वाले लोगों का चयन भी ठोंक बजाकर किया जा रहा है, ताकि इस बैठक की सिफारिशों को जमीनी तौर पर लागू किया जा सके। इसका आयोजन प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ मिलकर केंद्रीय कृषि मंत्रालय कर रहा है।

सभी राज्यों के प्रतिनिधियों को बुलाया जाएगा

इस सम्मेलन में सभी राज्यों के साथ देश के कृषि विशेषज्ञों और किसान प्रतिनिधियों को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। सम्मेलन में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में शुरु की गई विभिन्न योजनाओं की कड़ी समीक्षा की जाएगी। नीतिगत सुधार के लिए राज्यों का सहयोग जरूरी है, जिसके लिए राज्यों को सम्मेलन में बुलाया गया है। इसमें कृषि क्षेत्र से जुड़े देशभर के प्रमुख निजी क्षेत्रों को आमंत्रित किया जा रहा है। इस दौरान कृषि क्षेत्र में कानूनी सुधार को लेकर सरकार तैयार है। इसके लिए सात बड़े क्षेत्रों को चुना गया है, जिसमें विकास के रास्ते तलाशे जाएंगे।

डेयरी, पशुधन, पॉल्ट्री को प्रोत्साहन देने पर विचार

कृषि की विकास दर को रफ्तार देने के लिए पशुधन, डेयरी, पॉल्ट्री और मत्स्य पालन को खूब प्रोत्साहन देने पर विचार किया जाएगा। कुल सात चिन्हित क्षेत्रों के विशेषज्ञों को इसमें बुलाया गया है। सबसे पहला क्षेत्र कृषि नीति के साथ किसानों की आमदनी को बढ़ाकर दोगुना करने के लिए नीतिगत सुधार पर विचार किया जाएगा। जबकि दूसरा सबसे प्रमुख क्षेत्र मार्केटिंग, एग्रो लॉजिस्टिक और एग्रो वैल्यू सिस्टम को मजबूत बनाना है। जबकि कृषि उत्पादकता बढ़ाने के कृषि क्षेत्र में स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिहाज से साइंस व टेक्नोलॉजी को पर जोर दिया जाएगा। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को इसमें बुलाया गया है।

कृषि क्षेत्र में पूंजी निवेश पर भी होगी चर्चा

सबसे अहम क्षेत्र खेती बाड़ी में पूंजी निवेश की भूमिका और किसानों को संस्थागत कृषि ऋण के प्रवाह जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी विशेषज्ञों के बीच बैठ कर उनकी राय जानेंगे। सम्मेलन में सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ किसान संगठनों, बैंक प्रतिनिधियों, सिविल सोसाइटी, उद्योग और औद्योगिक संगठनों के लोगों को न्यौता भेजा जाएगा। सम्मेलन के दौरान आने वाले विचारों के आधार पर सिफारिशें तैयार करने के लिए सरकार से बाहर के लोगों को दायित्व सौंपा जाएगा। सम्मेलन की तैयारियां एक महीने पहले से ही चालू हो चुकी हैं, जिसके लिए वर्चुअल विचार-विमर्श, ई-नेटवर्क के सहारे वीडियो कांफ्रेसिंग लगातार विचारों का आदान प्रदान हो रहा है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 month ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

5 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

5 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

5 months ago