उदयपुर में लगा कृषि और किसानों का महाकुंभ ‘ग्राम’, सीएम वसुंधरा राजे ने किया शुभारंभ

डेयरी टुडे नेटवर्क,
उदयपुर, 8 नवंबर 2017,

राजस्थान में एक बार फिर से किसानों के महाकुंभ कहे जाने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ‘ग्राम 2017‘ का शुभारम्भ धूमधाम के साथ हुआ। कार्यक्रम के पहले दिन आज राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सैंकड़ों किसानों का स्वागत करते हुए महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजन का विधिवत रूप से उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। राष्ट्रगान की धुन के साथ शुरू हुए उद्घाटन समारोह में कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने सभी का स्वागत किया। ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का यह तीसरा आयोजन है। इससे पूर्व जयपुर और कोटा में ग्राम के सफल आयोजन हो चुके हैं। इस आयोजन में जाजम बैठक, प्रदर्शनी, स्मार्ट फार्म, पशु प्रदर्शनी और बीटूबी बैठकें आयोजित की जा रही हैं। तीन दिवसीय ‘ग्राम’ में इस बार करीब 24 हजार किसानों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनमें से करीब 20 फीसदी महिला किसान होंगी। ग्राम में इस बार आठ देश जर्मनी, ब्राजील, पेरु, उज्बेकिस्तान, वियतनाम, स्पेन, रुस और अर्जेटिना के प्रतिनिधि हिस्सा लें रहे हैं।

जाजम बैठकों में कृषि विशेषज्ञ और मंत्रीमंडल के सदस्य किसानों से सीधे संवाद करेंगे। किसान जाजम बैठकों में स्वयं के द्वारा किए गए नवाचारों और अपनी जिज्ञासाओं के बारे में शंकाओं का समाधान करा सकेंगे।

किसानों की आय दोगुना करने वाला ‘स्मार्ट फार्म’ आकर्षण का केन्द्र


यह आयोजन उदयपुर संभाग में कृषि विकास में गुणात्मक वृद्धि करेगा। इस आयोजन का उद्देश्य इस संभाग के किसानों को कृषि की अत्याधुनिक तकनीकों और बेस्ट प्रेक्सिेज के बारे में जानकारी देना है। यह आयोजन कृषि क्षेत्र में नवाचारों एवं उद्यमितापूर्ण समाधानों को प्रदर्शित करने का मंच साबित होगा। ग्राम उदयपुर तीन दिन तक चलेगा और इस दौरान प्रदर्शनियां, जाजम बैठकें, स्मार्ट फार्म और उद्योग आधारित चर्चाएं होंगी।

गौरतलब है कि राजधानी जयपुर से शुरू किया गए कृषि के महाकुंभ ‘ग्राम’ का पहला आयोजन जयपुर में किए जाने के बाद इसकी सफलता को देखते हुए दूसरा संस्करण कोटा में आयोजित किया गया था। यहां भी किसानों के आकर्षण के मद्देनजर इस बार ‘ग्राम’ के तीसरे संस्करण का आयोजन उदयपुर में किया जा रहा है।

इस आयोजन का उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा किसानों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानजनक दर्जा दिलाकर वर्ष 2022 तक उनकी आय दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करना है। इसके लिए इस आयोजन में किसानों को कृषि की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी देकर खेती के फायदेमंद तरीकों से अवगत कराया जाएगा।

9 करोड़ रुपए का भैंसा युवराज बना आकर्षण

झीलों की नगरी उदयपुर में शुरू हुए ‘ग्राम’ में 12 मंत्री भी हिस्सा लेंगे। ग्राम में इस बार उदयपुर संभाग की लघु वन उपज औषधियों और जैविक खेती पर फोकस रखा गया है। वहीं ग्राम में उन्नत नस्ल के पशु भी आएंगे, जिसमें एक बार युवराज और बाहुबली भैंसा आकर्षण का केन्द्र होंगे। करीब 9 करोड़ रुपए का भैंसा युवराज फिर मेले में आने वाले हर शख्स की आंखों का तारा बन गया है। हर कोई युवराज के साथ सेल्फी लेने को बेताब है।

ऊंटनी के दूध से बनी चाय की स्टॉल

वहीं ग्राम में लोगों को कृषि के प्रति जागरूक एवं आकर्षित करने के उद्देश्य से इस बार ऊंटनी के दूध की चाय की स्टॉल भी लगेगी, जो सभी के आकर्षण का केंद्र होगी। इस स्टॉल पर किसानों को बताया जाएगा कि एक ऊंटनी कितना लीटर दूध देती है, कैसे उसकी चाय बनती है और ऊंटनी के दूध से बनी चाय लोगों की सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

Editor

View Comments

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 month ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

5 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

5 months ago