योगी सरकार के प्रयासों से दुग्ध उत्पादन में देश का नंबर वन राज्य बना उत्तर प्रदेश

डेयरी टुडे नेटवर्क,
लखनऊ, 24 अगस्त 2021,

उत्तर प्रदेश में बीते चार वर्षों में योगी सरकार ने पशुपालन और दुग्ध उत्पादन (Milk Production) के क्षेत्र में जो उल्लेखनीय कार्य किया है, उसका परिणाम अब सामने आ रहा है। राज्य में डेयरी बिजनेस (Dairy Business) तेज गति से बढ़ रहा है और उत्तर प्रदेश अब दूध उत्पादन के क्षेत्र में देश का नंबर वन राज्य बन गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक यूपी में हर वर्ष 9 लाख मीट्रिक टन की औसत से दूध उत्पादन बढ़ रहा है। यही वजह है कि दूध का कारोबार (Milk Business) करने वाली बड़ी-बड़ी डेयरी कंपनियां यूपी में अपनी डेयरी प्लांट स्थापित करने में दिलचस्पी दिखा रहीं हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का साधन बना दूध का कारोबार

बीते 4 वर्षों में 172 करोड़ का निवेश कर अमूल (Amul) सहित छह निवेशकों ने अपने डेयरी प्लांट (Dairy Planr) स्थापित किए हैं। सात डेयरी प्लांट लगाए जाने की प्रकिया चल रही है। इसके अलावा 15 निवेशकों ने अपनी डेयरी यूनिट लगाने के लिए प्रस्ताव दिया है। दूध उत्पादन के क्षेत्र में बड़े निवेशकों द्वारा लगाए जा रहे उद्यमों के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजागर मिला हैं। अब गांव-गांव में गाय और भैंस पालकर दूध का कारोबार करने वाले ग्रामीणों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं।

4 वर्षों में 1242.37 लाख मीट्रिक टन हुआ दुग्ध उत्पादन

सरकार के आंकड़ों के अनुसार देश में उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा दूध उत्पादक राज्य है। यूपी का भारत में कुल दूध उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से दुग्ध उत्पादन में यूपी पूरे देश में अव्वल है। वर्ष 2016-17 में यूपी में 277.697 लाख मीट्रिकटन दूध का उत्पादन हुआ था, जो 2019-20 में बढ़कर 318.630 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया है। विगत 4 वर्षों में 1242.37 लाख मीट्रिक टन दूध उत्पादन राज्य में हुआ है। दूध उत्पादन में हो रहा यह इजाफा सरकार की नीतियों का नतीजा बताया जा रहा।

गोवंश संरक्षक केंद्रों की स्थापना के लिए 272 करोड़ रुपये किए स्वीकृत

अधिकारियों के अनुसार राज्य में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने दुधारू पशुओं के संरक्षण के साथ ग्रीनफील्ड डेयरियों की स्थापना करने की शुरुआत की। गोवंश संरक्षण की सरकारी योजनाओं के चलते राज्य के सभी जिलों में गोवंश संरक्षक केंद्रों की स्थापना के लिए 272 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। बेसहारा और निराश्रित गोवंशीय पशुओं के भरण पोषण का प्रबंध किया गया।

राज्य में कई शहरों में स्थापित की जा रही हैं ग्रीन फील्ड डेयरियां

इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, बरेली, कन्नौज, गोरखपुर, फिरोजाबाद, अयोध्या और मुरादाबाद में ग्रीन फील्ड डेयरियां स्थापित की जा रही हैं। झांसी, नोएडा, अलीगढ़ और प्रयागराज की चार पुरानी डेयरियों के उच्चीकरण का कार्य भी कराया जा रहा है। सरकार के ऐसे प्रयासों के बीच ही देश के बड़े निवेशकों ने राज्य में अपनी डेयरी यूनिट लगाने की पहल की है। देखते ही देखते गाजीपुर में पूर्वांचल अग्रिको, बिजनौर में श्रेष्ठा फूड, मेरठ में देसी डेयरी, गोंडा में न्यू अमित फूड, बुलंदशहर में क्रीमी फूड और लखनऊ में सीपी मिल्क फूड की डेयरी यूनिट लग गई है और अन्य लोगों की डेयरी यूनिट भी लग रही हैं।

Editor

View Comments

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago