मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का एलान, गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में चलेगा डेयरी आंदोलन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
अजमेर(राजस्थान), 23 अक्टूबर 2017,

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को 253 करोड़ की लागत से बनने वाले अजमेर डेयरी के स्वचालित दुग्ध प्रोसेसिंग प्लांट और 3 एमटी प्रतिदन क्षमता के स्वचालित मिल्क पाउडर प्लांट का शिलान्यास किया। इस मौके पर पटेल मैदान पर आयोजित समारोह में पशुपालकों और दुग्ध उत्पादकों को संबोधित करत हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी डेयरी आंदोलन चलाया जाएगा और राज्य के हर गांव, किसान, व्यक्ति को इससे जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए राजस्थान में पहली बार सरकार जिला दुग्ध संघों के लिए 100 करोड़ का अलग से फंड बनाएगी, जिससे संघों की स्थिति मजबूत हो सके। राज्य के 9 लाख पशुपालकों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में डेयरी के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

50 लाख लीटर प्रतिदिन का लक्ष्य हासिल करना है-राजे


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें प्रतिदिन 40-50 लाख लीटर दूध संकलन एवं प्रोसेसिंग का लक्ष्य हासिल करना है। उन्होंने कहा कि सरस दूध शुद्धता एवं गुणवत्ता के लिहाज से काफी अच्छा है। डेयरी संघों में अब दूध के अलावा, दूध से बने अन्य उत्पादों का उत्पादन भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जयपुर डेयरी में दही, अजमेर डेयरी में मौजरेला चीज, पनीर, फ्लेवर्ड मिल्क, भीलवाड़ा में चॉकलेट तथा बीकानेर में चीज उत्पादन किया जाने लगा है। सांडों के संरक्षण के लिए प्रत्येक जिले में एक-एक नंदी शाला खोला जाना प्रस्तावित है। इसके साथ ही पाली में कैटल फीड प्लांट भी स्थापित होगा। यहां प्रतिदिन 4 लाख लीटर दूध की पैकिंग भी होगी। मौजरेला चीज, पनीर, फ्लेवर्ड मिल्क, नए स्वाद का मक्खन सहित अन्य उत्पाद भी यहां बनाए जाएंगे।

पशुओं के बीमा के लिए सरकार दे रही है अनुदान-सीएम


मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुधन के संरक्षण के लिए उनकी सरकार लगातार काम कर रही है। भामाशाह पशुधन बीमा योजना में एससी/एसटी और बीपीएल पशुपालकों को प्रीमियम राशि का 70 फीसदी तथा अन्य पशुपालकों को 50 फीसदी अनुदान सरकार की ओर से दिया जा रहा है। किसान तकनीकी रूप से सक्षम और आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगे इसके लिए सरकार ने जयपुर और कोटा में ‘ग्राम’ का आयोजन किया। ‘ग्राम’ का अगला आयोजन उदयपुर में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज फैड की ओर से मूंग, उड़द और सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीद 2 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago